Jio GigaFiber: पहले 3 महीने फ्री 100GB डेटा, 100MBPS स्पीड के साथ

19 August 2018

नई दिल्ली Jio GigaFiber के रजिस्ट्रेशन 15 अगस्त, बुधवार से शुरू हो चुके हैं। लेकिन अभी Jio की इस नई सर्विस को आम यूजर्स के लिए रोलआउट नहीं किया गया है। लेकिन अब खबर है कि औपचारिक रोलाउट से पहले Reliance Jio की योजना जियो गीगाफाइबर प्रिव्यू ऑफर लॉन्च करने की है। प्रिव्यू ऑफर के तहत गीगाफाइबर सब्सक्राइबर्स को पहले तीन महीनों के लिए 100 एमबीपीएस स्पीड के साथ 100 जीबी मुफ्त डेटा मिलेगा। सब्सक्राइबर्स को सर्विस पाने के लिए 4,500 रुपये चुकाने होंगे। चूंकि यह एक प्रिव्यू ऑफर है, इसलिए पहले तीन महीनों के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा और हो सकता है कि बाद में कोई चार्ज लिया जाए। इस सेवा का ऐलान रिलायंस इंडस्ट्रीज़ की सालाना आम बैठक में जुलाई में किया गया था। कंपनी ने कहा था कि जिन एरिया में सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन मिलेंगे, वहां सेवा की शुरुआती सबसे पहले होगी। 

टेलिकॉमटॉक की रिपोर्ट के मुताबिक, जियो की टेलिकॉम सर्विसेज के लिए भी शुरुआत में छह महीने प्रिव्यू रखा गया था। उसी तरह जियो गीगाफाइबर के लिए भी प्रिव्यू ऑफर लाया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक, इस प्रिव्यू ऑफर के तहत ग्राहकों को 100 एमबीपीएस अपलोड और डाउनलोड स्पीड के साथ 100 जीबी मुफ्त डेटा मिलेगा। लेटेस्ट रिपोर्ट पर भरोसा करें तो साथ आने वाले डेटा को पहले तीन महीनों के लिए हर महीने के हिसाब से उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा खबर है कि जियो गीगाफाइबर सब्सक्राइबर्स डेटा टॉप-अप के जरिए अपने ब्रॉडबैंड अकाउंट में अतिरिक्त डेटा जोड़ पाएंगे। दी गई डेटा लिमिट खत्म होने के बाद यूजर्स डेटा टॉप-अप के साथ सब्सक्राइबर्स को हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड का मजा मिलता रहेगा।
  
रिलायंस जियो की ब्रॉडबैंड सर्विस जियो गीगाफाइबर के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी ने पिछले महीने जुलाई में अपनी सालाना आम बैठक में जियो गीगाफाइबर का ऐलान किया था। जानें जियो गीगाफाइबर ब्रॉडबैंड सर्विस से जुड़ी अहम बातें...

जियो की ब्रॉडबैंड सेवा लेने के इच्छुक ग्राहक कंपनी की वेबसाइट जियोडॉटकॉम पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं। जियो ब्रॉडबैंड सर्विस के लिए अभी मायजियो ऐप पर रजिस्ट्रेशन का विकल्प नहीं दिया गया है।
बता दें कि जियो ब्रॉडबैंड सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए यूजर्स को कोई चार्ज नहीं देना है क्योंकि रजिस्ट्रेशन पूरी तरह मुफ्त हैं।
कंपनी के मुताबिक, जियोगीगाफाइबर के साथ ग्राहकों को 1 जीबीपीएस की स्पीड मिलेगी। जियो ने दावा किया कि यूजर्स जियो के नेटवर्क पर 4के विडियो स्ट्रीमिंग और वीआर गेम्स का मजा ले पाएंगे।
कंपनी ने अभी तक सिर्फ ब्रॉडबैंड सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू किए हैं। लेकिन ब्रॉडबैंड सर्विस के लिए कीमत का खुलासा नहीं किया गया है। इसका मतलब है कि ग्राहकों को टैरिफ प्लान और दूसरी जानकारी के लिए अभी इंतज़ार करना होगा।
जो लोग जियो की गीगाफाइबर सर्विस के लिए इच्छुक हैं, वे जियो की वेबसाइट पर जाकर घर या ऑफिस का पता और मोबाइल नंबर एंटर कर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। ओटीपी के जरिए मोबाइल नंबर को वेरिफाई किया जाता है। मोबाइल नंबर की पुष्टि के बाद, रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

खबर है कि जियो की हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड सेवा जियो गीगा फाइबर दिवाली (7 नवंबर) से पहले ही देश के मेट्रो शहरों के साथ-साथ 80 बड़े शहरों में शुरू हो सकती है। हालांकि, अभी तक जियो ने इसर्विस की उपलब्धता से जुड़ी कोई जानकारी नहीं दी है।
रिलायंस जियो पिछले कुछ महीनों से गीगाफाइबर ब्रॉडबैंड सर्विस का बीटा ट्रायल कर रही है। कंपनी ने जनरल मीटिंग में ऐलान किया था कि देशभर के 10,000 घरों में सर्विस को टेस्ट किया जा रहा है।
गीगाटीवी वॉयस कमांड्स को सपॉर्ट करेगी। इसका मतलब है कि यूजर्स के पास बोलकर कमांड देने का विकल्प भी होगा।
जियो गीगाफाइबर ग्राहकों के पास टीवी सेट-टॉप बॉक्स खरीदने का विकल्प भी होगा। इसे कंपनी ने जियो गीगाटीवी नाम दिया है। जियो फोन की तरह ही यह सेट-टॉप बॉक्स भी वॉयस कमांड्स सपॉर्ट करता है।
खास बात है कि गीगाफाइबर के इंस्टॉलेशन के लिए रिलायंस जियो ग्राहकों से कोई चार्ज नहीं लेगी यानी यह सेवा मुफ्त नहीं होगी।
जियो गीगाफाइबर का इंस्टॉलेशन हालांकि मुफ्त है, लेकिन रिपोर्ट्स में दावा है कि कंपनी ग्राहकों से एक फिक्स्ड सिक्यॉरिटी डिपॉज़िट चार्ज लेगी।

जिस शहर में जियो गीगाफाइबर के लिए सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन रिलायंस जियो को मिलेंगे, वहीं सबसे पहले जियो गीगाफाइबर की शुरुआत होगी। मुकेश अंबानी ने एजीएम में कहा था, 'सुनिश्चित करें कि आप रजिस्ट्रेशन करें और उससे भी जरूरी है कि आपके पड़ोसी भी रजिस्ट्रेशन करें ताकि आपके एरिया में सबसे पहले गीगाफाइबर पहुंच सके।'
गीगाफाइबर ब्रॉडबैडंस के साथ कंपनी ग्राहकों को अपना जियो गीगाराउटर भी देगी।
जियो गीगाटीवी एक स्मार्ट रिमोट के साथ आता है जो वॉयस कमांड्स सपॉर्ट करता है। टीवी में प्लग करने पर, सेट-टॉप बॉक्स के जरिए यूजर्स विडियो कॉल कर पाएंगे। इसके लिए कैमरा अक्सेसरी को भी ऐड करना होगा।

ऐसी खबरें हैं कि सब्सक्राइबर्स के लिए डेटा टॉप-अप मुफ्त उपलब्ध होंगे और हर टॉप-अप से यूजर के अकाउंट में 40 जीबी डेटा जुड़ जाएगा। हालांकि, अभी यह पता नहीं चला है कि हर सब्सक्राइबर को एक महीने में कितने टॉप-अप मिलेंगे। इससे पहले आई एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि जियो एक मॉडल की टेस्टिंग कर रही है जिसके तहत सब्सक्राइबर्स एक महीने में 25 टॉप-अप तक इस्तेमाल कर पाएंगे यानी कुल अवधि में 1.1 टीबी डेटा मुफ्त मिलेगा। इस प्रिव्यू ऑफर को पिछले साल ऑनलाइन देखा गया था, लेकिन कंपनी ने इस बारे में आधिकारिक तौर पर अभी तक कोई पुष्टि नहीं की है। 

बता दें कि सभी जियो गीगाफाइबर सब्सक्राइबर्स को प्रिव्यू ऑफर मिलेगा। इसके साथ ही जियो के रिकॉर्ड को देखते हुए उम्मीद है कि हो सकता है कंपनी इस ऑफर को तीन महीने बाद और आगे बढ़ा दे।

प्रिव्यू ऑफर के साथ जियो सब्सक्राइबर्स को मुफ्त ब्रॉडबैंड ऐक्सेस मिलेगा, लेकिन रिलायंस जियो कंपनी से 4,500 रुपये का सिक्यॉरिटी डिपॉजिट लेगी। इसके तहत कंपनी ऑप्टिकल नेटव4क टर्मिनल और अतिरिक्त सर्विसेज जैसे जियो गीगाटीवी और स्मार्ट होम सॉल्यूशंस जैसी सेवाएं ऑफर करेगी। डिपॉजिट रिफंडेबल होने की उम्मीद है और जब यूजर जियो गीगाफाइबर सर्विस को बंद करेंगे तो उन्हें सिक्यॉरिटी मनी वापस मिल जाएगी। लेकिन इसके लिए इंस्टॉल की गईं डिवाइसेज़ का चालू हालत में होना जरूरी है। 
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week