कालधन मामले में IPS मयंक जैन नौकरी से बेदखल, मप्र के 5 जिलों में संपत्तियां | MAYANK JAIN

17 August 2018

भोपाल। 1995 बैच के आईपीएस अधिकारी मयंक जैन को भारत सरकार ने नौकरी से बेदखल कर दिया है। मध्यप्रदेश शासन ने जैन को पहले सस्पेंड किया था फिर अनिवार्य सेवा समाप्ति के लिए केंद्र को प्रस्ताव भेजा था। लोकायुक्त छापे में मयंक जैन के यहां 100 करोड़ की संपत्ति मिली थी। मध्यप्रदेश के 5 शहरों में जैन की संपत्तियों का पता चला था। 

मई 2014 में लोकायुक्त की उज्जैन टीम ने उनके भोपाल, इंदौर और रीवा स्थित निवास पर छापा मारा था। इस कार्रवाई में मयंक जैन के पास लगभग 100 करोड़ की सम्पत्ति मिली थी। इसके बाद ही सरकार ने उन्हें सस्पेंड कर दिया था। राज्य सरकार ने इसी साल 3 मार्च को उन्हें अनिवार्य सेवा निवृत्ति देने का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा था जिसे भारत के गृह विभाग ने 13 अगस्त को मंजूर कर राज्य सरकार को सूचना भेज दी है। 

मप्र लोकायुक्त द्वारा आईजी स्तर के किसी आईपीएस अफसर के खिलाफ छापे की यह पहली कार्रवाई थी। लोकायुक्त संगठन को आईजी डॉ. मयंक जैन के खिलाफ अक्टूबर 2012 में गोपनीय शिकायत मिली थी। 19 माह चली जांच के बाद उज्जैन लोकायुक्त ने जैन के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

क्या था मामला :
लोकायुक्त ने मई 2014 में आईजी (सामुदायिक पुलिसिंग) डॉ. मयंक जैन के भोपाल, इंदौर, उज्जैन और रीवा स्थित ठिकानों पर छापा मारकर करीब 100 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति के खुलासे का दावा किया था। टीम ने भोपाल के रिवेयरा टाउनशिप स्थित बंगले से 13 प्रॉपर्टी के दस्तावेज जब्त किए थे। 19 साल की नौकरी में जैन की कुल आय एक करोड़ 20 लाख रु. होनी चाहिए थी।
कहां, क्या मिला था
भोपाल: बीमाकुंज, कोलार रोड के सामने परफेक्ट प्लाजा में नर्सिंग होम। रिवेयरा टाउनशिप स्थित किराए के मकान से 90 हजार रुपए नगद और 15 लाख रु. के जेवर। 25-25 हजार रुपए के दो जर्मन शेफर्ड डॉग। महाबली नगर, कोलार रोड में तीन हजार वर्ग फीट का मकान।
इंदौर: एक शैक्षणिक संस्थान में पार्टनरशिप। झाबुआ में 6 एकड़ कृषि भूमि। डीएलएफ गार्डन सिटी, इंदौर और कंचन नगर, ओल्ड पलासिया में दो फ्लैट। राउखेड़ी, सांवेर में स्टोन क्रशर और सीमेंट मिक्सिंग प्लांट।
उज्जैन: ओमेक्स सिटी में 3000 वर्ग फीट का प्लॉट (पुलिस हाउसिंग सोसायटी से लिया गया)।
रीवा: चुरहट में मकान, नर्सिंग होम और 19 लाख नकद मिले।
खरगोन : भीकन गांव, खरगोन में 45 एकड़ कृषि भूमि।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week