MP BOARD| पुलिस या सेना में भर्ती होना है तो 11वीं में इस विषय को चुनें

02 July 2018

भोपाल। यदि आप अपने बच्चे को वर्दीवाली सेवाओं में भेजना चाहते हैं। उसे पुलिस, सेना या अर्ध सैनिक बलों, या खेल और इससे संबंधित सेवाओं में भेजना चाहते हैं तो अब आपके पास बहुत अच्छा विकल्प है। माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड भोपाल ने शारीरिक शिक्षा के लिए पाठ्यक्रम शुरू कर दिया है। 11वीं में इस विषय को चुन सकते हैं। इसमें आपको किताबों के रट्टे नहीं मारने पड़ेंगे। शारीरिक शिक्षा की परीक्षा में प्राप्त हुए अंकों के आधार पर आपको नौकरी के अवसर प्रापत होंगे। 

फिजिकल एजुकेशन में अपना भविष्य संवारने का सपना देख रहे स्कूली विद्यार्थियों के लिए एक अच्छी खबर है। अब उन्हें हायर सेकंडरी स्कूल में फिजिकल एजुकेशन की शिक्षा मिल सकेगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा इस साल कक्षा 11 के विद्यार्थियों के लिए वैकल्पिक विषय के रूप में शारीरिक शिक्षा विषय शामिल करने की मान्यता दे दी है। इस विषय की पढ़ाई के लिए सीबीएसई का पाठ्यक्रम भी मण्डल द्वारा अधिग्रहीत किया गया है। इस पाठ्यक्रम के शामिल होने से छात्र छात्राओं को फोर्स की नौकरियों में शामिल होने में आसानी होंगी। 

ग्रामीण अंचल में युवाओं का रुझान सैन्य बलों, अर्ध सैन्य बलों एवं राज्य पुलिस बल की नौकरियों में शामिल होने का रहता है। जिनमें उन्हें विभिन्न शारीरिक प्रवीणता टेस्ट से गुजरना पड़ता है। स्कूली शिक्षा विभाग के स्कूलों में इस विषय के अभी तक शामिल न होने से युवाओं को सैद्धांतिक ज्ञान का अभाव होता था। जिससे उन्हें विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में निराशा हाथ लगती थी। लेकिन इस साल से हायर सेकंडरी स्कूलों में इस विषय के शामिल होने से युवाओं में एक आशा की नई किरण दिखाई दे रही है। वह फिजिकल एजुकेशन में अपना भविष्य सवार सकेंगे। 
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week