Loading...

दिल्ली में बाढ़ का खतरा, रौद्र रूप दिखा सकती हैं यमुना नदी | DELHI NEWS

नई दिल्ली। पहाड़ों में लगातार हो रही भारी बारिश के चलते हरियाणा में यमुना नदी तथा अन्य बरसाती नदियां उफान पर आ गई हैं। जिसके चलते निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है। हथनीकुंड बैराज से 1.31 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद यमुना नदी का जलस्तर चेतावनी के स्तर को छू गया है। दिल्‍ली सरकार के बाढ़ एवं सिंचाई विभाग के मुताबिक दिल्‍ली में यमुना के पानी का स्‍तर बहुत तेजी से बढ़ रहा है जिसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। 

मौसम केन्द्र के अनुसार अगले 48 घंटों के दौरान क्षेत्र में अनेक स्थानों पर बारिश होने तथा कहीं कहीं भारी वर्षा की संभावना है। रावी, ब्यास और सतलुज, यमुना,पथराला तथा सोम नदी के उफान पर होने के मद्देनजर आसपास के इलाकों में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर चले जाने की सलाह दी है। यमुनानगर प्रशासन ने भी अलर्ट जारी कर दिया। हथनीकुंड बैराज से कल एक लाख अधिक क्यूसेक पानी छोड़ा गया तथा आज भी एक लाख ग्यारह हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया जिससे दिल्ली तक के निचले इलाकों को खाली करा लिया। कई स्थानों पर बाढ का पानी भर गया है जिससे लोगों की परेशानी बढ़ती जा रही हैं। 

हिमाचल में भारी वर्षा से पंजाब तथा हरियाणा के बरसाती नदी नालों में बाढ़ जैसे हालात हैं। बाढ़ का पानी खतरे के निशान से उपर बहने के कारण हथनीकुंड बैराज के सभी गेट खोल दिये जिससे कई बिजली परियोजनाओं पर उत्पादन बंद हो गया। पठानकोट से प्राप्त जानकारी के अनुसार हिमाचल में भारी वर्षा से चक्की नदी में जलस्तर बढऩे से एयरपोर्ट को जाने वाली रोड का कुछ हिस्सा बह गया। इस रोड को करीब पांच माह पहले एक करोड़ 70 लाख की लागत से बनवाया था। नदी पर बने रेलवे पुल को भी खतरा बढ़ता जा रहा है तथा इसके पास बने सैनिक अस्पताल की दीवार को भी खतरा बढ़ गया है। पुल के नीचे की जमीन धंसनी शुरू हो गयी है । 

हिमाचल में भारी वर्षा के दौरान भूस्खलन के कारण अनेक लिंक रोड बंद हो गये हैं तथा आम जनजीवन प्रभावित हुआ है । अगले 24 घंटों में भी भारी वर्षा के आसार हैं 1 मंडी में 56 मिमी, शिमला 47 मिमी, सुंदरनगर 64 मिमी, मनाली 12 मिमी, सोलन 100 मिमी, पंडोह 52 मिमी, सुजानपुरटीरा 22 मिमी, रामपुर 45 मिमी, ऊना 37 मिमी, आरएल 1700 60 मिमी, नादौन 20 मिमी सहित अनेक स्थानों पर औसत से भारी वर्षा हुई । पंजाब तथा हरियाणा में भी पिछले 24 घंटों में हल्की से भारी वर्षा हुई । करनाल 32 मिमी,अमृतसर 41 मिमी, दिल्ली 45 मिमी,अंबाला 58 मिमी सहित कई स्थानों पर हल्की वर्षा हुई तथा कल तक अनेक स्थानों पर वर्षा के आसार हैं 1 क्षेत्र में बादल छाये रहे तथा चंडीगढ सहित इसके आसपास हल्की बारिश हुई जिससे मौसम ठंडा रहा।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com