Loading...

BOOKS N BOOKS: टैक्स चोरी, ग्राहकों से वसूला, जमा नहीं किया | bhopal news

भोपाल। BOOKS N BOOKS BHOPAL के खिलाफ केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर विभाग (सीजीएसटी) ने छापामार कार्रवाई की है। यह कार्रवाई एक साथ 4 ठिकानों पर की गई। बताया जा रहा है कि इस कार्रवाई में पाया गया कि BOOKS N BOOKS BHOPAL ने ग्राहकों से टैक्स तो वसूला परंतु जमा नहीं कराया। टैक्स चोरी के दस्तावेज हाथ लगे हैं। टीम ने बुक्स एंड बुक के सहयोगी प्रतिष्ठान प्रियांश बुक एंड स्टेशनरी और गुरुकुल इंटरप्राइजेज पर भी कार्रवाई की है। विभाग को बड़े पैमाने पर स्टेशनरी और कापियों का स्टाॅल मिला। इसमें न तो एसजीएसटी और न ही सीजीएसटी दिया गया था। इसमें करीब 80 लाख रुपए की टैक्स चारी सामने आई।

लंबे समय बुक्स एंड बुक के खिलाफ ओव्हरप्राइजिंग और टैक्स चोरी की शिकायतें मिल रहीं थी। स्टोर संचालक टैक्स के दायरे में आने वाली सामग्रियों पर भी टैक्स नहीं दे रहे। इसके बाद विभाग की एक विशेष टीम ने सुल्तानिया रोड, इंद्रपुरी, 10 नंबर और एमपी नगर जोन-2 स्थित स्टोर पर कार्रवाई शुरू की। 

बड़े पैमाने पर टैक्स चोरी सामने आने के बाद विभाग की टीम ने स्पॉट पर ही स्टोर संचालक से 12 लाख रुपए अग्रिम टैक्स के रूप में भरवा लिए। उल्लेखनीय है कि स्कूली किताबों पर कोई वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) नहीं लगता। लेकिन अभ्यास पुस्तिकाओं या कॉपियों पर 5 फीसदी जीएसटी लगता है।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com