बॉडी फैट घटाने का सबसे आसान आयुर्वेदिक तरीका

11 June 2018

भारतीय घरों में आमतौर पर पाया जाने वाला इसबगोल न सिर्फ कब्ज से लड़ने में मददगार है बल्कि वजन कम करने में भी सहायक है। दरअसल, इसबगोल के सेवन से शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और शरीर डीटॉक्स हो जाता है। इसके अलावा भी इसबगोल के कई फायदे हैं। इसबगोल एक बेहतरीन फाइबर सप्लिमेंट है और एक स्वस्थ शरीर के लिए फाइबर का सेवन बेहद जरूरी है। अपनी डायट में इसबगोल को शामिल करने से भी आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी क्योंकि इसबगोल में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह का फाइबर पाया जाता है जिससे शरीर की आंतों का मूवमेंट स्मूथ होता है जो वजन घटाने के लिए बेहद जरूरी है। 

कैलरी होती है कम 
इसबगोल इसलिए भी वजन घटाने में मददगार है क्योंकि इसमें कैलरी बेहद कम होती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो 2 चम्मच इसबगोल में सिर्फ 32 कैलरी होती है। लिहाजा अपने डेली फाइबर सप्लिमेंट के तौर पर आप इसबगोल का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

भूख कम करने में मददगार 
इसबगोल भूख कम करने में मदद करता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप इसबगोल को पानी में मिलाते हैं तो यह अपने ओरिजिनल साइज से 10 गुना ज्यादा हो जाता है। लिहाजा इसे खाने से पेट भी भर जाता है और भूख भी नहीं लगती। 

कम होता है बॉडी फैट 
इसबगोल खाने से मलाशय की सफाई होती है जिससे पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है और इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। बदले में हमारे बॉडी का सिस्टम मजबूत होता है और इससे बॉडी फैट घटाने में मदद मिलती है। 

ऐसे करें इसबगोल का सेवन 
गर्म पानी में इसबगोल मिलाएं और उसमें नींबू की कुछ बूंदें डाल कर पिएं। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो सुबह उठते के साथ सबसे पहले इसे पी सकते हैं। साथ ही खाने से पहले इसबगोल का मिक्सचर पीना भी शरीर के लिए लाभदायक है। 
BHOPAL SAMACHAR | HINDI NEWS का 
MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए 
प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->