Gmail में आया नया फीचर, आपके अस्स्टिेंट का काम करेगा

रॉबिन सिन्हा/नई दिल्ली। गूगल ने हाल में अपने जीमेल यूजर्स को कुछ नए फीचर्स दिए थे। गूगल ने अपने इस ईमेल प्लैटफॉर्म को नया डिजाइन देने के साथ इसमें 'स्मार्ट कंपोज' फीचर भी दिया था। इस बार कंपनी ने जीमेल के लिए एक 'नज' फीचर रोल आउट किया है जो यूजर्स को उनके बताए गए टाइम के हिसाब से ईमेल के बारे में याद दिलाता है। जीमेल के इस नए 'नज' फीचर के जरिए यूजर किसी खास मेल के लिए खास टाइम और डेट सेट कर सकते हैं जिस पर यह दोबारा इनबॉक्स में दिखाई देने लगेगा। 

याद दिलाएगा कि किसे रिप्लाई करना है

इस फीचर को लॉन्च करते समय गूगल ने बताया कि यह आर्टिफिशल इंटेलिजेंस पर काम करता है। कंपनी ने अपनी ब्लॉग पोस्ट में बताया, 'आप कितनी भी कोशिश कर लें लेकिन कुछ अनचाहे ईमेल आपके इनबॉक्स में आ ही जाते हैं और आपके कुछ जरूरी मेल मिस हो सकते हैं। लेकिन अब जीमेल का नया फीचर इसमें आपकी मदद करेगा। यह नज फीचर यूजर को ऐसे मेल्स को रिप्लाई करने की याद दिलाएगा जो शायद मिस हो गया हो।' 

यह अपने आप काम करेगा

इस फीचर में आर्टिफिशल इंटेलिजेंस की मदद से आपके पूरे इनबॉक्स को स्कैन किया जाएगा और जरूरी मेल्स को छांट कर उसके बारे में यूजर को याद दिलाया जाएगा। यह फीचर टॉप राइट कॉर्नर पर दिखाई देगा और कुछ खास मेल्स को आपके इनबॉक्स में ऊपर दिखाएगा। यह फीचर डिफॉल्ट ऑन रहता है लेकिन इसे मैन्युअल तरीके से ऑफ भी किया जा सकता है। इस फीचर को ऑफ करने के लिए आपको जीमेल की सेटिंग में जाना होगा। 

गूगल क्रोम 61 पर ही काम करेगा

बता दें कि कुछ दिन पहले ही जीमेल के वेब वर्जन में ऐसी सुविधा भी दी गई थी कि वह बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी के भी काम करेगा। इसका मतलब है कि बिना इंटरनेट कनेक्शन के आप ईमेल पढ़ने के अलावा उसे राइट, आर्काइव और डिलीट भी कर सकते हैं। डिवाइस को नेटवर्क मिलने के बाद इन सभी टास्क को ऑनलाइन सिंक कर दिया जाएगा। इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको क्रोम के वर्जन 61 ब्राउजर की जरूरत होगी। इसके अलावा जीमेल ने अपने यूजर्स के लिए 'स्मार्ट कंपोज' फीचर भी जारी कर दिया है जिसके जरिए मेल राइटिंग प्रोसेस तेजी से की जा सकती है। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !