CGPSC का नया परीक्षा पैटर्न

रायपुर। छत्तीसगढ़ लोकसेवा आयोग (पीएससी) ने अपने ही दफ्तर के लिए 22 विभिन्न पदों के लिए भर्ती परीक्षा का पैटर्न बदल दिया है। यह परीक्षा 28 जून को होने वाली है। नए पैटर्न के अनुसार इस परीक्षा में 50 प्रश्न केवल एक घंटे में हल करने होंगे। आयोग इतने प्रश्नों के लिए दूसरी परीक्षाओं में ढाई घंटे का वक्त देता है। उम्मीदवारों में इसकी चर्चा है, लेकिन अफसरों काह कहना है कि आयोग ने ऐसा करके गलती सुधारने की कोशिश की है। 

पीएससी ने 31 अक्टूबर 2015 को परीक्षाओं के लिए परिशिष्ट जारी किया था। इसके अनुसार 50 प्रश्नों को हल करने के लिए ढाई घंटे का वक्त दिया गया था। आयोग ने इसे बदलते हुए 50 सवालों के लिए एक घंटा तय कर दिया है। इस तरह की सभी परीक्षा का पैटर्न और टाइम ऐसा ही रहेगा। इस फैसले से उम्मीदवार परेशान हैं, क्योंकि वे ढाई घंटे के हिसाब से तैयारी में जुटे थे। आयोग ने समय में बदलाव को अपनी साइट पर भी अपलोड कर दिया है। इसके अनुसार उम्मीदवारों को 100 की बजाय केवल 50 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। 

ऑनलाइन होगी परीक्षा :आयोग भर्ती का आयोजन ऑनलाइन करेगा। विभिन्न पदों के लिए रायपुर, दुर्ग-भिलाई और बिलासपुर के परीक्षा केंद्रों में ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया गया है। सुबह 10 बजे से 11 बजे तक परीक्षा ली जाएगी। इस परीक्षा में कंप्यूटर ज्ञान और छत्तीसगढ़ सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे। यह परीक्षा आयोग के विभिन्न पदों के लिए ली जा रही है। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !