NEET 2018: प्रवेश पत्र अप्रैल 15 से उपलब्ध, पाएं परीक्षा की जरूरी जानकारी | EDUCATION NEWS

Tuesday, April 3, 2018

NEET यानी नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट 2018 के लिए सीबीएसई जल्द ही प्रवेश पत्र जारी करेगी। जानकारी के मुताबिक 15 अप्रैल तक सीबीएसई की ओर से परीक्षा से संबंधित प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। जिसके बाद अभ्यार्थी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड DOWNLOAD कर सकते है। परीक्षा से पहले पाएं NEET से सम्बंधित सारी खबरें

बता दें कि जब उम्मीदवार NEET परीक्षा के प्रवेश पत्र को डाउनलोड करेंगे तो उसकी एक कॉपी को पीडीएफ फॉमेट में रजिस्ट्रर ईमेल आईडी पर उम्मीदवारों को ईमेल किया जाएगा। जिसके बाद उम्मीदवार को प्रवेश पत्र का नाम, रोल नंबर, पिता का नाम, श्रेणी, उपश्रेणी, हस्ताक्षर, फोटो, जन्म तिथि और पता देना होगा। इसके अलावा, सीबीएसई ने यह भी कहा कि अभ्यर्थी सभी जानकारी या प्रविष्टियों के लिए ध्यान से प्रवेश पत्र की जांच करेंगे। जिसके बाद ही कोई उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकता है।

NEET की परीक्षा सीबीएसई की ओर से 6 मई 2018 को रविवार के दिन आयोजित की जाएगी और इस परीक्षा के लिए सीबीएसई ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया फरवरी 08 को शुरू की थी। जिसकी अंतिम तिथि 08 मार्च थी। हालांकि इस बीच सर्वोच्च न्यायालय ने उम्मीदवारों को आधार के बिना NEET 2018 के लिए आवेदन करने की अनुमति देने के बाद अंतिम तिथि 12 मार्च तक बढ़ा दी गई थी। इसी कारण ध्यान में रखते हुए सीबीएसई अप्रैल के तीसरे सप्ताह में परीक्षा से संबंधित प्रवेश पत्र जारी करेगा।

पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न
6 मई को होने वाली NEET की परीक्षा को लेकर सभी छात्रकाफी गंभीर हैं और सभी अपने स्तर पर तैयारी में लगे है। लेकिन यहां आपको बता दे कि NEET परीक्षा के पाठ्यक्रम यानी सलेब्स को लेकर सीबीएसई ने कोई बदलाव नहीं किया है। सीबीएसई भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम 1956 और दंत चिकित्सा अधिनियम 1948 के अनुसार परीक्षा आयोजित करेगा। जिसके तहत ही NEET 2018 के पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं होगा।

परीक्षा पैटर्न-  
वहीं अगर परीक्षा के पैटर्न की बात करें तो NEET यूजी परीक्षा मुख्य रूप से तीन विषयों पर आधारित होगी। जिसमें भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान मुख्यरूप से शामिल है। इसके साथ ही इस परीक्षा के प्रश्न पत्र में करीब 180 बहुविकल्प(ऑपशन) वाले प्रश्न होंगे। जिनके लिए अभ्यार्थी को परीक्षा पूरी करने के लिए 3 घंटे की समय सीमा दी जाएगी। दूसरी ओर अगर परीक्षा  के समय पर गौर करें तो सीबीएसई के अनुसार परीक्षा  सुबह 10 बजे शुरू होगी जो कि दोपहर 1 बजे समाप्त हो जाएगी। वहीं इस दौरान परीक्षा में हर एक सही उत्तर के लिए उम्मीदवार को 4 अंक मिलेंगे, तो वहीं हर गलत जवाब के लिए  1 अंक नकारात्मक अंकन के रूप में काटा जाएगा।

12 भाषाओं में होगी परीक्षा
उल्लेखनीय है कि NEET एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। जिसको ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने कई तरह के नियम बनाए। जिसमें एक नियम ये है कि इस परीक्षा को हिंदी समेत 12 भाषाओं में आयोजित किया जाएगा। वहीं इन भाषाओं पर नजर डाले तो NEET परीक्षा 2018 उड़िया, बंगाली, असमिया, तेलगु,तमिल, कन्नड़, हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, गुजराती और मराठी में आयोजित की जाएगी। इसके अलावा इस बार ये परीक्षा उर्दू में भी आयोजित होगी। उर्दू के उम्मीदवारों की संख्या और भाषा के महत्व को देखते हुए ही इस साल उर्दू को परीक्षा में जोड़ा गया है। हालांकि पिछले साल एनईईटी उर्दू में अनुमति नहीं थी।

NEET परीक्षा 2018 के लिए समय-सारणी के साथ-साथ तारीख पहले से ही तय है। परीक्षा 6 मई कोएक सत्रमें आयोजित होगी। जिसके लिए 15 अप्रैल को प्रवेश पत्र जारी होंगे। ऐसे में तैयारी कर रहे छात्रों के लिए अब महज कुछ दिनों का ही समय शेष रह गया।

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week