मंगलवार की 1st GOOD NEWS: U-19WC में भारत ने पाकिस्तान को धो डाला | SPORTS NEWS

30 January 2018

नई दिल्ली। भारत-पाकिस्तान के बीच अंडर-19 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मुकाबला क्राइस्टचर्च में खेला गया। इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 203 रनों की करारी शिकस्त दी। भारत ने 50 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 272 रन बनाए और भारत ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 273 रनों का लक्ष्‍य दिया। जवाब में पाकिस्तान की टीम 29.3 ओवर में महज 69 रनों पर ही ढेर हो गई. नाबाद 102 रनों की पारी खेलने वाले शुभमन गिल को 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया।

अब फाइनल में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के साथ होगा. भारत का वर्ल्ड कप का पहला मुकाबला भी ऑस्ट्रेलिया के साथ था. उस मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 100 रनों से मात दी थी. अब एक बाक फिर से फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खिताबी भिड़ंत देखने को मिलेगी.

ऐसे लगा पाकिस्तान के विकेटों का पतझड़
पाकिस्तान का पहला विकेट 10 रन के स्‍कोर पर गिरा था. ईशान पोरेल की गेंद पर मोहम्मद आलम 7 रन बनाकर आउट हुए. शिवम मावी ने बाउंड्री लाइन पर उनका शानदार कैच लपका. इसके बाद इमरान शाह महज दो रन बनाकर आउट हुए. इनका विकेट भी ईशान पोरेल ने लिया. शाह का कैच कप्तान पृथ्वी शॉ ने लिया. वहीं, अली जरयाब महज एक रन बनाकर भारतीया कप्तान पृथ्वी शॉ को कैच थमा बैठे. पाकिस्‍तान को आठवें ओवर की दूसरी गेंद पर तीसरा झटका लगा. 

अहमद आलम महज चार रन बनाकर आउट हुए. ईशान पोरेल की गेंद पर शिवम मावी ने उनका कैच लपका. इस तरह से पाकिस्तान ने 12वें ओवर में चौथा विकेट गंवा दिया. शिवा सिंह ने मोहम्मद ताहा को आउट कर पाकिस्तान को पांचवां झटका दिया. ताहा 23 गेंद पर चार रन बनाकर पवेलियन लौटे. भारतीय गेंदबाज शिवा सिंह का इस टूर्नामेंट में यह पहला विकेट है.

रियान पराग की गेंद पर रोहेल नाजिर 18 रन बनाकर आउट हुए. शुभमन गिल ने नाजिर का कैच लपका. पराग ने रोहेल को आउट कर पाकिस्तान को छठा झटका दिया. रियान पराग ने ही भारत को सातवीं सफलता दिलाई. पराग की गेंद पर कप्तान हसन खान का कैच शुभनम गिल ने लपका. कप्तान हसन खान 5 गेंदों में एक रन बनाकर आउट हुए.

भारत को आठवीं सफलता शिवा सिंह ने दिलाई. उन्होंने शाहीन शाह अफरीदी का कैच अपनी ही गेंद पर लपका. अफरीदी 11 गेंदें खेलने के बाद बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. भारत को नौवीं सफलता अनुकूल रॉय ने दिलाई. अनुकूल रॉय की गेंद पर विकेटकीपर हार्विक देसाई ने साद खान को स्टंप आउट किया. साद खान 33 गेंदों में 15 रन की पारी खेलकर आउट हुए. 

भारत को 10वीं सफलता अरशद इकबाल के विकेट के साथ मिली. अभिषेक शर्मा की गेंद पर ईशान पोरेल ने अर्शद इकबाल का कैच लपका. इकबाल 4  गेंदों में 1 रन बनाकर आउट हुए.

कुछ ऐसा रहा भारतीय पारी का रोमांच
भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला लिया. भारतीय पारी का पहला विकेट 89 रन के स्‍कोर पर गिरा. अंडर-19 टीम इंडिया के कप्‍तान पृथ्वी शॉ 41 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद भारत को दूसरा झटका 17 ओवर में लगा, जब ओपनर मनजोत कालरा 47 रन पर आउट हुए. भारत के दोनों ही ओपनर इस मुकाबले में अपने अर्धशतक से चूक गए. भारत की तरफ से शुभमन गिल ने नाबाद 102 रनों की पारी खेली. इस पारी में 7 चौके भी लगाए. 

शुभमन गिल ने आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर दो रन लेकर अपना शतक पूरा किया. हालांकि, यह गेंद नोबॉल निकली. फ्रीहिट पर भारत और गिल के खाते में एक-एक रन और जुड़ा और भारत ने पाकिस्तान के सामने 273 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा. शुभमन गिल ने 94 गेंद पर सात चौकों की मदद से 102 रनों की शानदार नाबाद पारी खेली. 

भारत की तरफ से हार्विक देसाई (20 रन), रियान पराग (2 रन), अभिषेक शर्मा (5 रन), अनुकूल रॉय (33 रन), कमलेश नागरकोटी (1 रन), शिवम मावी (10 रन) और शिवा सिंह (1 रन) बनाकर आउट हुए. वहीं, ईशान पोरेल (1 रन बनाकर) नॉट आउट रहे. 

बता दें कि अंडर-19 स्तर पर अभी तक भारत और पाकिस्तान के बीच हुए सभी मैचों में भारत ने 12 में जीत दर्ज की हैं, जबकि पाकिस्तान आठ मैच जीतने में कामयाब रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने  अफगानिस्तान को सोमवार को छह विकेट से हराते हुए फाइनल में जगह बनाई है.

टीमें:
भारत: पृथ्वी शॉ (कप्तान), शुभमन गिल, अभिषेक शर्मा, अर्शदीप सिंह, हार्विक देसाई, मनजोत कालरा, कमलेश नागरकोटी, रियान पराग, ईशान पोरेल, अनुकूल रॉय, शिवम मावी, शिवा सिंह.

पाकिस्तान: हसन खान (कप्तान), रोहेल नजीर, मोहम्मद अली खान, अली जरियाब, अम्माद आलम, अर्शद इकबाल, इमरान शाह, मोहम्मद ताहा, मोहम्मद मोहसिन खान, मोहम्मद मूसा, मोहम्मद जैद, मुनीर रियाज, साद खान, शाहीन अफरीदी.

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week