EPF REFUND मात्र 3 DAYS में पाने यह टिप्स यूज करें | EMPLOYEE NEWS

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) रिफंड करने या एडवांस लेने के लिए अब भविष्य निधि दफ्तर और कंपनियों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इसके लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने उमंग ऐप के जरिए ऑनलाइन सुविधा शुरू कर दी है। इसमें तीन दिन के भीतर बैंक खाते में ईपीएफ की धनराशि आ जाएगी। अब तक कर्मचारियों को नौकरी छोड़ने के बाद ईपीएफ रिफंड करने या बीच में एडवांस लेने के लिए ईपीएफ कार्यालय और कंपनी के चक्कर काटने पड़ते थे। दूर-दराज क्षेत्र से आने वाले लोगों को औपचारिकताएं पूरी करने के लिए घंटों तक लाइन में लगना पड़ता था। पीएफ का पैसा भी महीनों बाद मिलता था, लेकिन अब इस समस्या से निजात मिलने वाली है। इसके लिए ऑनलाइन सुविधा शुरू हो गई है। 

ये ले सकते हैं ऑनलाइन रिफंड
नौकरी छोड़ने के बाद ईपीएफ ऑनलाइन रिफंड करने या इससे पहले एडवांस लेने के लिए खाते को आधार नंबर और बैंक एकाउंट नंबर से लिंक करवाना होगा। इसे कंपनी के नियोक्ता से सत्यापित करवाना होगा। अब तक उत्तराखंड में दो लाख 40 हजार कर्मियों के ईपीएफ खाते आधार और बैंक एकाउंट नंबर से लिंक हो चुके हैं, जो इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।  

इन सुविधाओं का ले सकते लाभ 
उमंग ऐप से नौकरी छोड़ने के बाद ईपीएफ रिफंड करवा सकते हैं। नौकरी के दौरान एडवांस भी ले सकते हैं, लेकिन इसमें कुछ शर्तें पूरी करनी होंगी। मकान के लिए एडवांस लेने वाले कर्मी की सेवा पांच साल तथा शादी के लिए सात होना जरूरी है।   बीमारी के उपचार के लिए किसी भी समय एडवांस लिया जा सकता है। हर माह पीएफ का स्टेटमेंट भी देख सकते हैं। बुजुर्ग कर्मचारी जो ईपीएफ की पेंशन ले रहे हैं वह भी अपना जीवन प्रमाण पत्र उमंग ऐप के माध्यम से जमा करवा सकते हैं। 

इस प्रकार डाउनलोड करें उमंग ऐप  
अगर आपके पास एंड्राइड मोबाइल है तो आप गूलल प्ले स्टोर से उमंग ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। इसे आधार से लिंक करना होगा। आधार नंबर डालने के बाद मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से चार डिजिट का ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद आप उमंग एप में पंजीकृत हो जाएंगे। इसमें भारत सरकार की 100 से अधिक सुविधाएं हैं, जिसमें ईपीएफ सर्विस भी है। www.epfindia.gov.in से भी आप इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। 
अपने फोन में अभी उमंग एप DOWNLOAD करने के लिए यहां क्लिक करें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !