भारत-पाकिस्तान मैच: विज्ञापनों के दाम 10 गुना बढ़ गए

Saturday, June 17, 2017

लंदन के ओवल में रविवार को भारत-पाकिस्तान के बीच चैम्पियंस ट्रॉफी का फाइनल मैच खेला जाएगा। इसका लाइव टेलिकास्ट करने वाले स्टार स्पोर्ट्स ने अपने सभी चैनल्स पर विज्ञापन के रेट 10 गुना तक बढ़ा दिए हैं। इन चैनल्स पर मैच के दौरान दिखाए जाने वाले 30 सेकंड के विज्ञापन के लिए एक करोड़ रुपए लिए जा रहे हैं। एक विज्ञापन कंपनी के ऑफिशियल के मुताबिक, आम दिनों में इन चैनल्स पर इतने वक्त के विज्ञापनों के लिए 10 लाख रुपए चार्ज किए जाते हैं। 

न्यूज एजेंसी के मुताबिक सीरीज शुरू होने से पहले ही स्टार स्पोर्ट्स के विज्ञापनों का 90% स्लाट बिक चुका था। 10 गुना तक बढ़ी हुई कीमतें 10 पर्सेंट के खाली बचे टाइम स्लॉट के लिए हैं। जिन कंपनियों ने प्री-बुकिंग की थी उनमें निसान मोटर्स, इंटेल, एमीरात, ओप्पो और एमआरएफ शामिल थीं।

प्री बुकिंग वाली कंपनियों का फायदा
प्री बुकिंग करने वाली कंपनियों ने स्टार स्पोर्ट्स को पूरी सीरीज के दौरान ऐड दिखाने के लिए 7 से 12 करोड़ रुपए तक चुकाए हैं। ऐसे में इन कंपनियों को ऐन मौके पर ऐड बुक करने वाली कंपनियों की तुलना में बड़ा फायदा हुआ है।

जिन मैचों में भारत नहीं, उनके थे कम रेट
जिन मैचों में टीम इंडिया शामिल नहीं थी उनके लिए स्टार स्पोर्ट्स ने ऐड का चार्ज काफी कम रखा था। इसके लिए 2.80 लाख से 3.20 लाख रुपए प्रति 10 सेकंड तक चार्ज किया गया। भारत-पाक के बीच 4 जून को हुए सीरीज के पहले मैच में स्टार स्पोर्ट्स ने 7 से 8 लाख रुपए चार्ज किए थे।

मोबाइल ऐप्स पर भी बढ़े रेट
स्टार नेटवर्क के मोबाइल ऐप्स ने भी फाइनल मैच के लिए अपने स्पॉन्सरशिप और स्पॉट रेट बढ़ा दिए हैं। स्पॉन्सरशिप की कीमतें 3 से 5 करोड़ रुपए के बीच रखी गई हैं। वहीं, 10 सेकेंड के स्पॉट के लिए 1500 रुपए प्रति 1000 हजार इंप्रेशन चार्ज किए जाएंगे।

20 करोड़ लोगों ने देखा था भारत-पाक मैच
भारत-पाकिस्तान के बीच 4 जून को चैम्पियंस ट्रॉफी में हुए मुकाबले को टीवी पर करीब 20 करोड़ लोगों ने देखा। टीवी पर दर्शकों की निगरानी करने वाली एजेंसी BARC के इतिहास में यह अब तक का सबसे ज्यादा रेटेड वनडे मैच रहा है। एजेंसी ने उम्मीद जताई है कि भारत-पाक के बीच 18 जून को होने वाले फाइनल में यह रिकॉर्ड टूट सकता है। BARC के मुताबिक, 20 करोड़ व्यूर्स के साथ भारत-पाक मैच की टीवी पर एवरेज व्यूअरशिप 4.7 करोड़ रही। डेढ़ महीने तक चले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)- 2017 में 60 मैचों में करीब 41.1 करोड़ लोगों ने क्रिकेट मैच देखा था। इसका मतलब यह की आईपीएल के सभी 60 मैचों से आधे दर्शक अकेले भारत-पाक मैच ने ही जुटा लिए।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week