Loading...

100 के नोटों की छपाई बंद, बाजार में किल्ल्त

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद बैंक नोट प्रेस ने 500 के नोटों की धड़ाधड़ छपाई शुरू की थी। बाजार में इन दिनों 500 एवं 100 के नोट सर्वाधिक प्रचलन में हैं परंतु बैंक नोट प्रेस ने अब 100 के नोटों की छपाई बंद कर दी है। कहा जा रहा है कि अब नए डिजाइन के साथ 100 के नोट छापे जाएंगे परंतु सवाल यह है कि इस दौरान जो किल्लत पैदा होगी उससे कैसे निपटा जा सकेगा। 

सूत्रों के अनुसार 100 का नया नोट वर्तमान के नोट से थोड़ा छोटा होगा। इसका डिजाइन भी लगभग तैयार हो चुका है। हालांकि यह तय नहीं है कि यह कब से छापा जाएगा। सौ रुपए के साथ ही 50 रुपए का नोट भी नए कलेवर में आ सकता है। इसके लिए बीएनपी स्थित इंक कारखाने में इंक तैयार कर ली गई है। इसके जल्द ही नासिक यूनिट भेजा जाएगा।

अभी भी नहीं मिली राहत
नवंबर से लेकर अभी तक लगातार पांच सौ स्र्पए के नोटों की छपाई बीएनपी में की जा रही है लेकिन इसके बाद भी नोटों की कमी बनी हुई है। सूत्रों की मानें तो इसे देखते हुए पूरा फोकस पांच सौ स्र्पए के नोटों की छपाई पर किया जा रहा है। प्रबंधन ने छपाई को देखते हुए मेन पॉवर बढ़ाने की भी डिमांड की है। इसके अलावा कर्मचारियों की मदद के लिए आए सेना के जवान भी फिलहाल यहीं हैं। पूर्व में कहा गया था कि एक अप्रैल से सेना के जवान लौट जाएंगे लेकिन इसके बाद उन्हें रोकने का आदेश आ गया।