MANIT में हॉस्टल का संकट: 2 हॉस्टल कंडम हैं, तीसरा अभी बना नहीं

भोपाल। मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (मैनिट) में संचालित एमटेक, एमप्लान, एमसीए व एमबीए में सत्र 2017-18 में प्रवेश लेने वाले छात्रों को फिलहाल हॉस्टल की सुविधा नहीं मिलेगी। पीजी हॉस्टल का निर्माण अधूरा रह जाने के कारण मैनिट मास्टर डिग्री कोर्स के छात्रों को नए सत्र में हॉस्टल की सुविधा नहीं देगा। वहीं, पीजी में एडमिशन लेने वाली छात्राओं को हॉस्टल की सुविधा लेने पर अन्य छात्राओं के साथ कमरे साझा करने होंगे।

मैनिट में मई-जून महीने में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इस दौरान प्रबंधन के सामने छात्रों को हॉस्टल की सुविधा देने की समस्या खड़ी हो गई है। हॉस्टल नंबर तीन और चार की हालत खस्ता होने के कारण फिलहाल इनके मेंटेनेंस का काम शुरू किया जा रहा है। इसके चलते इन हॉस्टल में रहने वाले छात्रों को किसी अन्य हॉस्टल में शिफ्ट किया जाएगा।

पिछले एक साल से शिकायत कर रहे हैं छात्र
पिछले एक साल से छात्र हॉस्टल की समस्या को लेकर शिकायतें कर रहे हैं। हॉस्टल नंबर तीन और चार की हालत काफी जर्जर हो चुकी है। अधिकारियों का कहना है कि छात्रों के रहते हुए इनका मेंटेनेंस संभव नहीं है। इसीलिए इन हॉस्टल से छात्रों को किसी अन्य हॉस्टल में शिफ्ट किया जाएगा। पिछले साल भी छात्रों को कमरे शेयर करने पड़े थे। पिछले सालों की समस्या को देखते हुए मैनिट ने सभी छात्रों के लिए नए सत्र से हॉस्टल की फीस में इजाफा किया है। मैनिट प्रबंधन के अनुसार यह समस्या अस्थायी है। पहले सेमेस्टर में ही थोड़ी दिक्कतें आएगी। इसके बाद छात्रों को यह आवंटित कर दिए जाएंगे।

तैयारी यह भी....नए सत्र से बढ़ेगी हॉस्टल फीस
मैनिट ने नए छात्रों के लिए हॉस्टल की फीस में इजाफा किया है। हॉस्टल मेंटेनेंस चार्ज अब 15,000 और हॉस्टल इलेक्ट्रिसिटी व वॉटर चार्ज 6000 रुपए सालाना लगेगा। इसी तरह हॉस्टल के कमरे में सिंगल रहने पर किराया 20,000 रुपए, डबल रहने पर प्रति छात्र 15,000 रुपए और ट्रिपल रहने पर 10,000 रुपए सालाना प्रति छात्र लगेगा। मैस की फीस 25,000 रुपए सालाना निर्धारित की गई है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !