मप्र: SCHOOLS में गर्मियों की छुट्टी वाला आदेश स्थगित

भोपाल। प्रदेश के स्कूल अब 1 जून से नहीं खुलेंगे। स्कूल शिक्षा विभाग ने अपने उस आदेश को स्थगित कर दिया है, जिसमें 9वीं से 12वीं तक का शिक्षण सत्र 1 जून से शुरू करने के निर्देश सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को दिए थे। विभाग ने इस संबंध में 25 अप्रैल को आदेश जारी किए थे, लेकिन आधी-अधूरी तैयारी और विरोध के बाद विभाग ने हाथ पीछे खींच लिए। लोक शिक्षण संचालनालय ने 25 अप्रैल को नई व्यवस्था को लागू करने के संबंध में आदेश दिए थे कि छात्र हितग्राही योजनाओं के त्वरित संचालक के लिए कक्षा 9वीं से 12वीं तक का शिक्षण सत्र 1 जून से शुरू किया जाएगा। इसके अलावा पहली से आठवीं तक के छात्रों के लिए ग्रीष्म अवकाश 1 मई से 14 जून तक पूर्ववत रहेगा।

यह व्यवस्था भी की गई थी कि छात्रों को अगर समय से पाठ्यपुस्तकें प्राप्त नहीं होती तब तक पिछले साल की पाठ्यपुस्तकों से रिवीजन करवाया जाएगा। इसी तरह सभी शासकीय और अशासकीय स्कूलों में कक्षा 9वीं से 12वीं तक प्रवेश की कार्यवाही 30 मई के पूर्व करने के आदेश दिए गए थे। इस दौरान 9वीं और 11वीं का परीक्षा परिणाम अगर घोषित नहीं होता तो छात्रों को अगली कक्षा में प्रोवीजनल प्रवेश दिया जाना था।

तत्काल प्रभाव से किया स्थगित 
इधर, 1 जून से स्कूल खोलने को लेकर विभाग की व्यवस्था अपूर्ण पाई गई। इस कारण 27 अप्रैल को लोक शिक्षण संचालक अंजू भदौरिया ने एक अन्य आदेश जारी किया। इसमें कहा गया कि 25 अप्रैल को जारी आदेश तत्काल प्रभाव से स्थगित किया जाता है।

सूत्रों के मुताबिक विभिन्न् अवकाश को भी इसमें समायोजित किया जाएगा। इसके बाद फिर से पूरी तैयारी के बाद आदेश जारी होेंगे। इसके लिए स्कूल शिक्षा मंत्री से भी अनुमोदन लिया जाएगा। इसके बाद ही तय होगा कि स्कूल 1 जून से लगेंगे या नहीं। हर साल स्कूल जून के आखिरी हफ्ते या जुलाई से शुरू होते हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !