परीक्षा के समय आन्दोलन को मजबूर हुए अध्यापक

मंडला। विकास खण्ड नैनपुर के संकुल केन्द्र पाठासिहोरा के लेखापाल रविन्द्र कुशवाहा की कार्यप्रणाली से परेशान और इस मामले में अधिकारियों की उदासीनता के चलते संकुल के अध्यापक आखिरकार परीक्षा के समय आन्दोलन करने को मजबूर हैं। संकुल केन्द्र पाठासिहोरा के बाबू के द्वारा अध्यापकों को दो-दो माह वेतन भुगतान नहीं किया जाता, अथिति शिक्षकों को चार माह से वेतन नहीं दिया। 

पूर्व में आयकर की सीमा में नहीं आने वाले अध्यापकों का आयकर काट दिया गया, संविदा अवधि में देय 15% का लाभ नहीं दिया गया और अब उसका एरियर्स नहीं दिया जा रहा है, ग्रीनकार्ड धारी अध्यापकों को वेतनवृद्धि नहीं दी जा रही है, बाबू के अनुपस्थित रहने पर प्राचार्य की लाल स्याही के ऊपर बाबू द्वारा जबरदस्ती हस्ताक्षर कर दिया जाता है एवं उनकी नोटसीट पर टीप लिख देता है, जनवरी 16 में देय छैः प्रतिशत डीए का एरियर के बिल अब जाकर बनाया गया, अध्यापकों एवं अतिथि शिक्षकों से बहुत रफ् टोन में बात करता है तथा बात बात पर सहायक आयुक्त कार्यालय में पकड़ होने का धोंस देता है, मृत अध्यापक एवं भृत्य को दो माह तक अनुग्रह राशि का भुगतान नहीं किया गया और शासन के कड़े नियम के बावजूद भृत्य के परिवार को छः माह बाद भी आज तक पेंशन नहीं मिल पा रही है, पूरे जिले में वेतन को लेकर 181में सबसे ज्यादा शिकायत पाठासिहोरा संकुल से ही की जा रही है और इस मामले में कई महिनों से संकुल के अध्यापक उच्च अधिकारियों को आवेदन देकर इस बाबू को हटाने की मांग कर रहे है, फिर भी उसे नहीं हटाया जा रहा है। 

संकुल की अन्य बाबू जो मंडला में संलग्न है, उसकी निमय विरूद्ध एल.पी.सी. जारी करने की तैयारी की जा रही है जबकि नियमानुसार बिना स्थानान्तरण के किसी की एल.पी.सी. जारी नहीं की जा सकती। इस संबंध में अध्यापकों द्वारा सहायक आयुक्त महोदय मंडला, एस.डी.एम. महोदय नैनपुर, मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मंडला, कलेक्टर मंडला को तमाम सबूत सहित लिखित में आवेदन देकर उसे हटाने की मांग कर चुके है, पर अब तक उस पर कोई कार्यवाही नहीं की गयी, जबकि यदि किसी शिक्षक या अन्य कर्मचारी द्वारा इतनी लापरवाही करने पर उसे सस्पेंड कर दिया जाता है। 

इस सबसे मजबूर होकर अध्यपकों ने 08.02.2017 को विभाग को आन्दोलन की चेतावनी दी। पर अब तक कोई कार्यवाही ना होने पर तथा परीक्षा का समय होने के कारण विकासखंड के अध्यापक 13.02.2017 से 15.02.2017 तक शाम 04 बजे से 06 बजे तक  विकासखंड शिक्षा अधिकारी के कार्यालय के समक्ष धरने पर बैठेंगें। इतने पर भी यदि पाठासिहोरा के बाबू को नहीं हटाया जाता और उत्कृष्ट विद्यालय मंडला में संलग्न संकुल के अन्य बाबू  को वापस पाठासिहोरा में पदस्थ नहीं किया जाता तो दिनांक 16.02.2017 से पूरे दिन का अनिश्चित कालीन धरना दिया जायेगा।  

राज्य अध्यापक संघ नैनपुर के अध्यक्ष संजीव सोनी, अमर सिंह चंदेला, ब्रजगोविंद परस्ते, नंदकिशोर कटारे, आशीष तिवारी, हरिओम सिरोठिया, उमा तिवारी, सुरेश श्रीवास्तव, ईवनीश खान, नफीस खान, मोहिस खान, ब्रजेश तिवारी, अहमद खान, सुधीर सोनी, पतिराम डिबरिया, विनीत नामदेव, वंदना सिंह, सरस्वती झारिया, रश्मि मरावी, राधा उइके, कल्पना सिंह, गुडिया राजपूत एवं पाठासिहोरा संकुल के सभी अध्यापक, अतिथि शिक्षकों ने सभी अध्यापकों से आन्दोलन में शामिल होने की अपील की है। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !