RBI ने नहीं बदले पुराने नोट, वापस भगा दिया

NEW DELHI | अर्थशास्त्री कहते हैं कि लोकतंत्र में सरकार मुद्रा का प्रचलन बंद कर सकती है परंतु उसका मूल्य समाप्त नहीं कर सकती। नोट कितना भी पुराना हो, उसकी पूरी कीमत होती है। बस उसे बाजार में चलाया नहीं जा सकता। रिजर्व बैंक में जमा कराकर नया नोट लिया जा सकता है। परंतु बिहार के पटना में ऐसा नहीं हो रहा। आरबीआई के कर्मचारी 500 या 1000 रुपये का नोट लेकर आने वालों को भी भगा दे रहे हैं। जबकि यह भारतीय मुद्रा के अपमान का मामला है। 

बिहार की राजधानी पटना के आरबीआई आॅफिस में वो लोग पहुंच रहे हैं जिन्होंने 31 दिसम्बर तक अपने पुराने नोट जमा नहीं करा पाए थे। आरबीआई अफसरों का कहना है कि लोग बहाने बना रहे हैं। उनके कारण विश्वास योग्य नहीं हैं। सवाल यह है कि लोगों के कारण कुछ भी हों, यदि नोट असली है तो बदला जाना चाहिए। यह काली कमाई है तो कार्रवाई करो लेकिन नोट बदलने से इंकार कैसे किया जा सकता है। 

1. रामचंद्र प्रसाद पटना में ठेले पर फल बेचते हैं और इनके पास 5000 के पुराने नोट अभी भी पड़े हुए हैं. पूछने पर वजह बताते हैं कि उनकी पत्नी ने यह नोट घर के किसी कोने में छुपा दिए थे और 2 महीने के लिए अपनी मां के घर चली गई थी। इसी कारण वह इन नोटों को बदलवा या जमा नहीं करवा पाए.
2. मनोज कुमार पटना में छोटा-मोटा काम करते हैं और इनके पास 2000 के पुराने नोट पड़े हुए हैं. वजह पूछने पर बताते हैं कि घर में पड़े बक्से में उन्होंने यह नोट रखे हुए थे और जब कपड़े निकालने के लिए कल बक्सा खोला तो उनके हाथ ये पुराने नोट लगे.

3. चंदू कुमार पटना में मिस्त्री का काम करते हैं. उन्होंने बताया कि पिछले दो महीने से खेती के लिए अपने घर मुंगेर गए हुए थे. इस दौरान उन्हें पटना आने का मौका ही नहीं मिला. गुरुवार को जब मुंगेर से वापस पटना लौटे तो घर में पड़े 3000 रुपये के पुराने नोट मिले, जिन्हें बदलवाने के लिए वह आज आरबीआई पहुंचे.

4. अनिमेष कुमार एक छात्र हैं और इनके पास 1000 रुपये के पुराने नोट पड़े हुए हैं. वह बताते है कि उन्होंने अपने सभी पुराने नोट बदलवा लिए थे, लेकिन अचानक नए साल पर 1 जनवरी को उन्हें अपने बिस्तर के नीचे हजार रुपये का एक नोट मिला. अनिमेष कहते हैं कि वह कई बार बिस्तर के नीचे पैसे रखते हैं.

5. अमित कुमार के पास पुराने नोटों में 2000 रुपये हैं. उनका कहना है कि उनके घर में शादी थी और इस दौरान शादी वाले कपड़ों में ही 2000 रुपये रख दिए थे, जो उनको अचानक से घर की सफाई करने के दौरान कल हाथ लगे.

6. वहीं छोटू कुमार के पास 500 रुपये का एक नोट बचा है. वह कहते हैं कि इस नोट को इसलिए नहीं बदलवा पाए, क्योंकि वह अकेले रहते हैं. छोटू बताते हैं कि उन्होंने 500 रुपये के इस नोट को अपने शर्ट के पॉकेट में रख दिया था और अचानक दो महीने बाद वह शर्ट पहना, तो उन्हें यह पुराना नोट मिला.
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !