लो अब लड़कियां भी छापने लगीं नकली नोट

NEW DELHI | नए नोट जारी करने से पहले दावा किया गया था कि इनका नकली नहीं बनाया जा सकेगा, ये सबसे ज्यादा सुरक्षित हैं और पता नहीं क्या क्या, लेकिन सारे दावे खोखले निकले। हालात यह हैं कि यूपी में तो लड़कियां तक नकली नोट छापने लगीं हैं। पहले ये विदेशों से आते थे, आजतक गांव गांव में छप रहे हैं। 

उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ के विकासनगर थानाक्षेत्र में नकली नोटों की छपाई की सूचना पर लखनऊ क्राइम ब्रांच ने जब छापा मारा तो एक तरफ घर में नोटों की स्कैनिंग का काम हो रहा था तो दूसरी तरफ इस धंधे को चलाने वालों में पुलिस टीम के सामने दो बहनें थी।

पुलिस ने तलाशी ली तो इनका रियल स्टेट कारोबारी दोस्त भी पकड़ा गया। मोहम्मद खालिद, रितु त्रिपाठी उर्फ राशि और विनीता पांडे, ये तीनों ही इस नोट स्कैन कर चलाने का कारोबार चला रहे थे। पुलिस को इनके पास से 500 और 2000 के 2 लाख रुपए के नकली नोट मिले हैं।

ऐसे खपाते थे जाली नोट
इन नोटों को ये एक प्रिंटर की सहायता से छाप रहे थे और खुद ही मार्केट में खपाने का काम भी करते थे। वैसे भी किसी भी व्यक्ति के सामने नए नोट रहते तो अमूमन नोट के जाली होने का ना तो किसी को शक होता और ना ही कोई तरीका ही मालूम रहता, जिससे पता चले नोट नकली तो नहीं। इसी का वो फायदा उठाते थे। अब पुलिस इन लोगों से पूछताछ कर रही है। पुलिस को उम्मीद है कि नोट छापने के कारोबार में आगे की कड़ियों के साथ कागज सप्लायर तक भी पहुंचने में उसे मदद मिलेगी।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !