करोड़पति बनने के 5 प्रमुख नियम | 5 major rules Become a millionaire

Thursday, July 28, 2016

करोड़ों लोग करोड़पति बनना चाहते हैं, लाखों लोग इसके लिए कोशिश भी करते हैं, परंतु सैंकड़ों ही सफल हो पाते हैं। बाद में कहते हैं कि उसके पास ये सब था इसलिए वो सफल हुआ और मेरे पास यह सब नहीं था इसलिए मैं बिफल हो गया। निश्चित रूप से एक अदृश्य शक्ति सबकुछ नियंत्रित करती है परंतु वो सुपर पॉवर आपका साथ भी तभी देती है जब आप सही रास्ते पर हों। यदि आप इन 5 नियमों का पालन करेंगे तो तय मानिए कोई भी आपको करोड़पति बनने से रोक नहीं पाएगा। 

बीज को फसल में बदलने की कला सीखें
क्या आपने कभी किसी किसान को नोटिस किया है। कैसे वो एक छोटे से बीज को लहलहाती फसल में बदल देता है। यह उसका हुनर है। करोड़पति भी अपनी छोटी सी पूंजी को उस जगह लगाते हैं जहां वो ज्यादा से ज्यादा फले-फूले। इसका मतलब ये की इन्वेस्टमेंट पर ध्यान दीजिये लेकिन पेड़ उस ज़मीन पर लगाईये जहां वो फल दे। हुनर पैदा कीजिये की कैसे 10 रुपए को 100 में बदला जा सकता है। यह निर्णय समझदारी भरा होना चाहिए, लालच भरा कतई नहीं होना चाहिए। 

इनकम के कई रास्ते डवलप करें
अगर आप एक बड़े टैंक में पानी भरना चाहते हैं तो क्या आपके घर के एक पाइप से ये काम जल्दी हो पाएगा या आपको कई और पाइपलाइनों की मदद लेनी होगी? ऐसे ही करोड़पति की तिजोरी में भी पैसा कई पाइपलाइन से आता है। करोड़पति अपनी इनकम को ऐसे इन्वेस्ट करते हैं जिससे इनकम के कई नए सोर्स पैदा हों। ऐसे में तिजोरी तो जल्दी भरती ही है बल्कि आपका मूल पैसा भी अच्छा परफॉर्म करता है। यदि कोई एक या दो सोर्स बिफल भी हो जाते हैं तो आप बर्बाद नहीं होंगे। 

अपने काम और पैसे की पूरी जानकारी रखें
आप जानते हैं कि कोई भी आदमी एग्जाम में फेल क्यों हो जाता है? क्योंकि वो विषय की पूरी जानकारी नहीं रखता था। ऐसे ही अगर आपको अपने जीवन में या इन्वेस्टमेंट में फेल नहीं होना है तो इनकम और मार्केट के बारे में पूरी जानकारी रखिए। करोड़पति लोगों को इनकम, इन्वेस्मेंट और मार्केट के अप एंड डाउन्स को लेकर पूरी जानकारी रहती है जिससे वो सही तरीके से अपने बिजनेस और सोर्स ऑफ़ इनकम को बढ़ाते रहते हैं।

कॉपी ना करें, खुद के ट्रिक्स डवलप करें
कुछ लोग बने-बनाए ट्रिक्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कामयाब लोग अपने लिए ट्रिक्स खुद डवलप कर लेते हैं। करोड़पति लोग भी ट्रिक्स में माहिर होते हैं और बिजनेस के हिसाब से कम समय में काम पूरा और बेहतर करने के नए तरीके खोजते रहते हैं। वो जानते हैं की 5 रुपए की चीज़ को 50 में बेचने के लिए सामने वाले को कैसे कन्विंस करना है। ये ट्रिक्स हवाहवाई नहीं होतीं बल्कि अनुभवों के आधार पर बनाई जाती हैं।

दूसरों से नहीं खुद से रेस लगाएं
आपने कॉलेज और ऑफिसों में लोगों को एक दूसरे से अव्वल आने के लिए रेस लगाते देखा होगा। लेकिन करोड़पति लोग ऐसा नहीं करते वो खुद ही रिकॉर्ड बनाते हैं और फिर खुद ही उसे तोड़ते हैं। इसे ऐसा समझा जाए कि ये लोग खुद से ही रेस लगाते हैं। ये बड़े और असंभव टार्गेट बनाते हैं और इन्हें पूरा करते हैं बल्कि इन रिकार्ड्स को भी तोड़कर आगे निकल जाते हैं। ये लोग पहले लखपति बनते हैं फिर करोड़पति और फिर अरबपति लेकिन फिर भी और पैसा कमाते हैं कि दुनिया के टॉप 10 अमीरों में शामिल हो सकें।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week

 
Copyright © 2015 Bhopal Samachar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah