भोपाल तक लाई जाएगी HIGH SPEED TRAIN

भोपाल। हाई स्पीड ट्रेन का ट्रायल करने देश का पहला बिना गिट्‌टी वाला रेलवे ट्रैक बनाया जाएगा। यह सलामतपुर-दीवानगंज के बीच तीसरी रेलवे लाइन के बीच में जून तक बनेगा। करीब 300 मीटर के इस ट्रैक के निर्माण पर 30 लाख रुपए से ज्यादा खर्च होंगे। अगर यह प्रयोग सफल रहा तो शताब्दी एक्सप्रेस पहली ट्रेन होगी, जिसे इस सेक्शन में सबसे तेज रफ्तार से चलाया जाएगा।

हजरत निजामुद्दीन से आगरा के बीच 5 अप्रैल से सेमी हाई स्पीड ट्रेन को चलाने की तैयारी है। इसी कड़ी में भोपाल रेल मंडल में भी तेज रफ्तार वाली ट्रेन चलाने का ट्रायल किया जाना है। मंडल के इंजीनियरिंग विभाग ने बिना गिट्‌टी वाले ट्रैक को तैयार करने की योजना बनाई। ट्रैक तैयार होने के बाद उस पर अधिकतम 160 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से चार कोच की स्पेशल ट्रेन का ट्रायल होगा। रेल मंडल के सीनियर डीईएन-कोआर्डिनेशन राजेश अग्रवाल का कहना है कि हाई स्पीड ट्रेन के ट्रायल के लिए ही इसका निर्माण हो रहा है।

यहां इसलिए बना रहे
सलामतपुर से दीवानगंज के बीच तीसरी रेल लाइन का काम चल रहा है। जबकि अन्य सेक्शनों में पूरा हो गया है। सलामतपुर-दीवानगंज, भोपाल के करीब हैं। नए टेस्टिंग ट्रैक पर अधिकतम 160 किमी प्रति घंटे की गति पर ही किसी ट्रेन को चलाया जा सकेगा। टेस्टिंग सफल रही तो तीसरी लाइन के ट्रैक में सुधार कर शताब्दी की गति को यहां बढ़ाया जाएगा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !