पत्राचार से कीजिये बीएड, प्रवेश परीक्षा 14 को

भोपाल। टीचिंग में कॅरियर बनाने के इच्छुक जो लोग किसी कारणवश बीएड के रेगुलर प्रोग्राम में प्रवेश नहीं ले पा रहे हैं, वे डॉ. बीआर अंबेडकर ओपन यूनिवर्सिटी में आवेदन कर सकते हैं। इस यूनिवर्सिटी में बीएड स्पेशल एजुकेशन करवाया जाता है।

इस कोर्स की अवधि दो साल है और आवेदक को प्रवेश के लिए पहले एक परीक्षा पास करनी होगी। इस परीक्षा का आयोजन 14 फरवरी 2016 को किया जाना है। यदि आप भी शिक्षण में रुचि रखते हैं और डिस्टेंस मोड से इसकी पढ़ाई करना चाहते हैं, आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 30 जनवरी है।

क्या है योग्यता
आवेदक ने न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक के साथ ग्रेजुएशन की हो। एससी, एसटी, बीसी, दिव्यांग आवेदक के लिए अनिवार्यता 40 प्रतिशत की है। कॉमर्स, सोशल साइंसेज, ह्यूमैनिटीज, साइंसेज में मास्टर्स कर चुके लोग आवेदन कर सकते हैं। न्यूनतम उम्र 21 साल है।

चुनें स्पेशलाइजेशन
बीएड स्पेशल एजुकेशन में एक फील्ड स्पेशलाइजेशन के लिए चुनना होगा। ये फील्ड्स हैं- विजुअल इंपेयरमेंट, मेंटल रिटारडेशन, हियरिंग इंपेयरमेंट। पढ़ाई का माध्यम अंग्रेजी या तेलुगू होगा। इसलिए किसी एक भाषा पर कमांड जरूरी है।

किन्हें है लाभ
इस कोर्स को करने का लाभ विशेष तौर पर उन लोगों को होगा, जो टीचिंग में कॅरियर तो बनाना चाहते हैं, लेकिन किसी कारणवश बीएड के रेगुलर कोर्स में प्रवेश नहीं ले पा रहे। डिस्टेंस मोड का यह कोर्स उनके लिए मददगार है। इसके बाद वे फुलटाइम टीचिंग कर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन
आवेदन के लिए वेबसाइट www.braouonline.in पर जाना होगा। यहां रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान यूनिवर्सिटी पोर्टल पर ही डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से करें। आवेदन शुल्क 400 रुपए लगेगा। आवेदन से पहले संस्थान के दिशा-निर्देश पढ़ लें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !