पायलट बन गया ठेले वाले का बेटा

भोपाल। पापा बिस्किट और टोस्ट का ठेला लगाते हैं लेकिन बेटा पायलट बन गया। वो भारत में सबसे कम उम्र का पायलट है। मात्र 20 साल की उम्र में रवि कनाबर को यंगेस्ट पैरामोटरिंग पायलट का लाइसेंस मिला है। इतनी कम उम्र में पायलट का लाइसेंस मिलने पर उन्हें वर्ल्ड रिकॉर्ड्स इंडिया में भी स्थान मिला है। इस उपलब्धि को पाने वाले वे पहले भारतीय हैं। उन्हें फेडरेशन एयरोनॉटिक इंटरनेशनल स्विट्जरलैंड ने यह लाइसेंस दिया है।

इसके आधार पर उन्हें पैरामोटरिंग में वर्ल्ड एयर गेम्स दुबई में भारत को री-प्रेज़ेंट करने का मौका मिलेगा। इसके लिए रवि ने तेजी से तैयारी भी शुरू कर दी है। मूलत: गुजरात से ताल्लुक रखने वाले रवि भोपाल खासतौर पर पैरामोटरिंग की ट्रेनिंग के लिए ही आए हैं। उनके पापा बिस्किट और टोस्ट का ठेला लगाते हैं। रवि कमर्शियल पायलट बनकर उनके जीवन स्तर को सुधारना और सपनों को सच करना चाहते हैं।

इस आधार पर मिला प्रोफेशनल लाइसेंस
‘प्रोफेशनल लाइसेंस के लिए 100 घंटों की पैरामोटरिंग फ्लाइंग की आवश्यकता थी। मैंने 106 घंटे से ज्यादा की फ्लाइंग कर ली है। वहीं सबसे ज्यादा साढ़े तीन हजार फीट की ऊंचाई तक फ्लाइंग भी कर चुका हूं। वह मेरे लिए बहुत ही एक्साइटिंग और यादगार मोमेंट्स रहे। साथ ही बीर बिलिंग हिमाचल प्रदेश में साढ़े आठ हजार फीट की ऊंचाई पर 60 बार से ज्यादा बार पैराग्लाइडिंग कर चुका हूं।’

पायलट बनने के लिए छोड़ी इंजीनियरिंग
रवि ने बताया कि ‘पेरेंट्स के प्रेशर के चलते बारहवीं क्लास में 91 परसेंट मार्क्स के आधार पर जूनागढ़ के इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लिया था। कुछ समय बाद पायलट बनने की चाहत भोपाल ले आई। एविएशन एकेडमी धाना में कमर्शियल पायलट की ट्रेनिंग ली। इसके लिए लगभग 25 लाख का एजुकेशनल लोन लिया। इसके साथ ही बिलिंग पैराग्लाइडिंग की ट्रेनिंग एसोसिएशन कांगरा हिमाचल प्रदेश से लिया।’

जुनून ने बनाया पायलट
रवि के पैरामोटरिंग कोच अतुल सक्सेना ने बताया कि वह तीन साल से घर नहीं गया। धाना में कमर्शियल पायलट की ट्रेनिंग में शेषना 152, 172 पर ट्रेनिंग करता है और भोजपुर के पास पैरामोटरिंग की ट्रेनिंग भी सुबह शाम करता है। इसी जुनून और मेहनत ने उसे भारत का यंगेस्ट पैरामोटरिंग पायलट बना दिया। अब वह दुबई में होने वाले वर्ल्ड एयर गेम्स के लिए तैयारी कर रहा है। जहां पहली बार भारत पैरामोटरिंग में उस कॉम्पिटीशन में री-प्रेज़ेंट करेगा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !