रियल एस्टेट बाजार में मंदी: खरीददार गायब, इंवेस्टर्स भागे

मुंबई. देश का प्रॉपर्टी मार्केट घोर मंदी की चपेट में जा रहा है। नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट के मुताबिक पूरे देश में प्रॉपर्टी मार्केट में लॉन्च और बिक्री घटती जा है। खासतौर से मुंबई में लोग घर नहीं खरीद रहे हैं इसलिए मुंबई का प्रॉपर्टी मार्केट बेहद सुस्त पड़ गया है। ये रिपोर्ट जनवरी से जून 2015 के बीच प्रॉपर्टी मार्केट के प्रदर्शन पर बनाई गई है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई के रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी मार्केट की हातल बेहद खराब है। 2008 के वित्तीय संकट के बाद मुंबई प्रॉपर्टी मार्केट के लिए सबसे खराब दौर चल रहा है। पिछले 6 महीने में मुंबई में रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी का लॉन्च सालाना आधार पर 47 फीसदी कम हुए हैं। वहीं पिछले 6 महीने में मुंबई में रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी की डिमांड सालाना आधार पर 9 फीसदी कम हुई है।

रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई के प्रॉपर्टी  मार्केट इंवेंट्री काफी ज्यादा है और इंवेंट्री को बेचने में 3.5 साल लगेंगे। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि अगले 6 महीने में किसी रिकवरी की उम्मीद नहीं है। दाम भी बढ़ने के आसार नहीं है, हालांकि दाम कम भी नहीं होंगे। डेवेलपर्स धीरे धीरे अफोर्डेबल हाउसिंग का रुख कर रहे हैं। पिछले 6 महीने में मुंबई के सबर्ब में लॉन्च ज्यादा है।

भारत के प्रॉपर्टी मार्केट की बात करें देशभर में लगातार 30 महीने से बिक्री और लॉन्च में गिरावट देखने को मिली है। पिछले 2.5 महीने में प्रॉपर्टी के भाव 3 फीसदी से लेकर 9 फीसदी तक कम हुए हैं। 2015 के अंत तक देशभर में प्रॉपर्टी के दाम 2 भी और कम होने के अनुमान है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !