SDM से नाराज किसानों ने हाईवे पर जाम लगाया, लाडकुई में अनशन तोड़ा

भिंड। जिले के मेंहगावं के किसानों ने खाद संकट के चलते पहले तो एसडीएम बंगले का घेराव कर नारेबाजी की एसडीएम द्वारा किसानों को बंगले से बाहर निकालने के बाद किसान नेशनल हाईवे 92 पर पहुंच गये औऱ जाम लगा दिया।

जाम के दौरान किसानों ने कई वाहन चालकों के साथ झूमा झटकी तक की पुलिस के अधिकारियों की समझाईश के बाद किसानों ने जाम खोला। हांलाकि कृषि के अधिकारी खाद संकट की बात कबूल कर रहे है औऱ खाद नही होने के चलते किसानों को परेशानी उठानी पड रही है, जल्द ही मांग अधिक होने के चलते संकट की बात कह रहे है. हालांकि खाद संकट जल्द समाप्त होने की बात अधिकारी कर रहे है।

एसडीएम ने पाॅचवें दिन तुड़वाया किसानो का आमरण अनशन

अमित शर्मा लाड़कुई/नसरूल्लागंज। खाद् की कालाबाजारी एवं किसानो की समस्याओं का निराकरण किए जाने को लेकर क्षेत्र के किसान चंद्रप्रकाष मालवीय एवं अर्जुन पवाॅर ढाड़िया के द्वारा पिछले 4 दिनो से किए जा रहे आमरण अनषन को अनुविभागिय अधिकारी के द्वारा पाॅचवे दिन दोपहर 2 बजें के लगभग धरना स्थल पर पहुॅचकर समाप्त कराया इस दौरान कई किसान मौजूद थे।

पहले नही ली सुध
क्षेत्र के दोनो ही किसान यहाॅ पर व्याप्त खाद् की कालाबाजारी को रोकने एवं किसानों को पर्याप्त मात्रा में खाद् की उपलब्धता कराए जाने को लेकर आमरण अनषन पर बैठे थे। प्रारम्भिक स्तर पर भी दोनो किसानो की सुध नही ली गई। तीन दिन बाद मौके पर अधिकारी पहुॅचे और आमरण अनषन खत्म करने की मौखिक रूप् से बात कही गई लेकिन दोनो ही किसान अपनी माॅगो केा लेकर पीछे हटने को तैयार नही थे।

उग्र हुए किसान
अधिकारी भी इस मामले में कोई भी कार्यवाही करते हुए नजर नही आ रहे थे। सोमवार को दोनो ही किसानो ने स्थानीय अधिकारियों पर जबरन अनषन खत्म कराने की धमकी देने आरोप लगाया और बताया कि अधिकारियों के द्वारा इस मामले में किसानो के हित में काम करने की बजाय उन्हे धमकाया जा रहा है। उसके बाद किसान मंच के कार्यकर्ता और उग्र हो गए साथ ही कार्यकर्ताओं के द्वारा रूथानीय प्रषासन पर किसानों के ऊपर जबरन दबाव बनाए जाने का अरोप लगाते हुए आंदोलन को तेज करने की बात कही। मंगलबार को अनषन के पाॅचवे दिन अनुविभागिय अधिकारी राजस्व हरिसिंह चैधरी धरना स्थल पर पहुॅचकर उन्होने दोनो ही किसानों से चर्चा कर कहा कि क्षेत्र में 400 मैट्रिक टन खाद् की उपलब्धता हो गई है और यह जल्द ही किसानो के बीच पहुॅचाया जाएगा। प्रत्येक ग्रामो में खाद् पहुॅचाने का क्रम लगातार बना हुआ है। ऐसे में जल्द ही खाद् की पूर्ति क्षेत्र में हो जाएगी।

कार्यवाही का आश्वासन देकर पिलाया जूस
वही अधिकरी ने आष्वस्त किया कि क्षेत्र में जिन व्यापारियों के द्वारा खाद की कालाबाजारी की जा रही है। उनके खिलाफ भी वह कार्यवाही करेंगे और अब खाद् व्यापारी भी रात्रि के समय नही बेच सकेगें। इनके ऊपर भी आरआई और पटवारी के द्वारा निगाह रखते हुए अपनी देखरेख में खाद् की बिक्री कराई जाएगी। साथ ही सभी सोसायटियों में खाद् समान रूप से बराबर भागों में बाॅटा जाएगा। किसान परेषान न हो उसके लिउ वह लगातार प्रयास कर रहें है। इसके अतिरिक्त जैसे ही खाद् की अपूर्ति संभव हा ेसकेगी उसे किसानो के पास पहुॅचाने में जल्द बाजी से काम लिया जाएगा। एसडीएम के द्वारा दोनो ही किसानो को जूस पिला कर आमरण अनषन को खत्म कराया गया। इस दौरान संतोप गौर, जितेन्द्र पवाॅर, लक्षमीनारायण वैप्णव, जसवंत सिंह, लईक भाई ओमप्रकाष मालवीय सहित कई किसान मौजूद थे।

प्रताड़ना से तंग आकर पत्नि ने कराया मामला दर्ज
लाड़कुई। पति की प्रताड़ना से तंग आकर एक विवाहिता ने थाने में पहुॅचकर गाली-गलोच कर मारपीट किए जाने एवं प्रताड़ित करने का मामला दर्ज कराया। पुलिस ने अरोपी पति के खिलाफ मामला कायम किया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार नीलकंठ रोड़ निवासी एक विवाहिता ने पति बबलू जायसवाल के खिलाफ रविवार को थाने पहुॅचकर लगातार प्रताड़ित किए जाने का मामला दर्ज कराया।

दहेज लोभी परिवार के खिलाफ मामला दर्ज
लाड़कुई। दहेज के लिए पूरा परिवार लगातार प्रातड़ित करता था और मारपीट की घटनाओं को भी अंजाम दिया जाता था। इस मामले में एक महिला के द्वारा अपने पति सहित जेठ और जेठानी के खिलाफ थाने मे मामला दर्ज कराया है। पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार नसरूल्लांज निवासी विवाहिता का विवाह बुधनी निवासी आजिम बेग के साथ हुआ था। षादी के बाद से ही आजिम बेग सहित इलियाष बेग, आसिफ बेग दोनो जेठ एवं जुबेदा बी जेठानी के द्वारा फरियादी को प्रताडित करते हुए परेषान किया जाता था। दहेज लोभी परिवार के द्वारा पीड़िता से 3 लाख रूपए की माॅग करते हुए मारपीट कर प्रातडित करते थे। पुलिस ने इस मामले में 4 लोगो के खिलाफ मामला कायम किया है।  

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !