Online Job Search करने से पहले यह जरूर पढ़ लीजिए

भोपाल। अगर आप बेरोजगार हैं और किसी सरकारी व गैर सरकारी संगठनों की वेबसाइट्स पर नजर आ रहे नौकरी के लुभावने ऑफर के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो सावधान रहें। आवेदन और फीस जमा करने से पहले संबंधित वेबसाइट की हकीकत पता कर लें। कहीं वेबसाइट फर्जी न हो।

दरअसल, सरकारी संस्थानों के नाम की हूबहू फर्जी वेबसाइट बनाकर बेरोजगार युवकों को नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी के मामले सामने आए हैं।  केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को इस तरह की आधा दर्जन से ज्यादा शिकायतें मिली हैं। इधर, सीबीआई से जानकारी मिलने के बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय  (एमएचआरडी) ने आधा दर्जन फर्जी वेबसाइट के नामों की सूची सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को भेजी है।

साथ ही कहा है कि छात्रों को ऐसी वेबसाइट्स से सजग करें। एमएचआरडी से आए इस सर्कुलर को राजधानी के शिक्षण संस्थानों ने छात्रहित में सार्वजनिक करना शुरू कर दिया है। इसमें बताया गया है कि कुछ लोग राज्य व राष्ट्रीय स्तर के संस्थानों के नाम की  फर्जी वेबसाइट बनाकर युवाओं को आकर्षक जॉब का ऑफर कर रहे हैं। आवेदन के नाम पर फीस भी मांगी जाती है। लोग अक्सर फीस की रकम दिए गए बैंक के अकाउंट में ट्रांसफर करते हैं। इसके बाद उन्हें नौकरी के लिए कॉल ही नहीं आता।

राष्ट्रीय तकनीकी शिक्षक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान के डायरेक्टर प्रो. विजय अग्रवाल के अनुसार इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए संस्थान ने कॉरपोरेट सेंटर की स्थापना की है। छात्रों को इस सेंटर के माध्यम से प्लेसमेंट की सुविधा प्रदान की जाती है। राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय और मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान भी इस सर्कुलर को जल्द ही जारी करेंगे।

फर्जी वेबसाइट व उनके नाम पर हुई धोखाधड़ी
www.indopetroleum.in इस वेबसाइट के माध्यम से नर्स व अन्य हॉस्पिटल स्टॉफ के लिए भर्ती के  नाम पर गड़बड़ी।
www.crsc.co.in इस वेबसाइट के माध्यम से क्लेरिकल रिक्रूटमेंट सर्विस कमीशन के नाम पर भर्ती में धोखाधड़ी।
www.nmcco.in इस वेबसाइट से नेशनल माइक्रो क्रेडिट कंट्रोल आर्गेनाइजेशन के नाम पर भर्ती में गड़बड़ी।
www.nfdc.org.in इस वेबसाइट के माध्यम से पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के नेशनल फॉरेस्ट डेवलपमेंट कारपोरेशन के नाम पर भर्ती में गड़बड़ी।
www.indianforest.co.in इस वेबसाइट के माध्यम से पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के विभिन्न पदों पर भर्ती के नाम पर धोखाधड़ी।
www.nationalhealthcare.org.in इस वेबसाइट के माध्यम से नेशनल हेल्थ केयर आर्गेनाइजेशन के विभिन्न पदों पर भर्ती के नाम पर गड़बड़ी। कृषि मंत्रालय के किसान कॉल सेंटर के नाम पर भी फर्जी वेबसाइट बनाकर भर्ती में धोखाधड़ी की गई।

असली जैसी लगती हैं फर्जी वेबसाइट
इस तरह की धोखाधड़ी से जुड़े गिरोह फर्जी वेबसाइट के साथ ही युवाओं को व्यक्तिगत तौर पर फोन करके तथा स्थानीय अखबारों में विज्ञापन देकर भी लुभाते हैं। सरकारी संगठनों की यह फर्जी वेबसाइट इस तरह डिजाइन की जाती हैं कि युवाओं को संदेह न हो। इन पर बाकायदा राष्ट्रीय चिह्न, विभाग का लोगो और संबंधित विभाग के मंत्री का फोटो भी होता है जिससे यह असली होने का आभास कराती है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !