विधायकों पर भाजपा ने खेला दांव: नाम तय घोषणा शेष

अनूपपुर। प्रदेश में हैट्रिक के लिये प्रयासरत भारतीय जनता पार्टी ने जिले की तीन सीटों के लिये दो विधायकों के नाम छंटनी कर ली है। उनके नामों की घोषणा शेष है। पहली किस्त की सूची में कोतमा विधायक दिलीप जयसवाल एवं पुष्पराजगढ़ विधायक सुदामा सिंह का नाम शामिल है।

वहीं अनूपपुर के लिये अभी किसी नाम की घोषणा नहीं की गई है। भाजपा ने किसी भी विधायक का नाम नहीं काटा है। पहले एैसा था कि वर्तमान विधायकों की टिकट काट कर नये चेहरे मैदान  में उतारे जायेंगे किंतु पार्टी ने अपने पुराने विधायकों पर विश्वास जता कर जनता के सामने भेजा है।

भोपाल में प्रत्याशी चयन की कवायत के बीच मंगलवार को ८० विधानसभा सीटों पर एक-एक नाम अंतिम कर इन नामों को चुनाव कमेटी के पास भेजा गया है। संभावना है कि २० से २५ अक्टूबर के मध्य भारतीय जनता पार्टी की पहली सूची जारी हो जायेगी। भोपाल में स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में लिये गये निर्णय के अनुसार जिले में तीन सीटों के लिये दो सीटों में एक-एक नाम तय किया गया। जिसमें कोतमा और पुष्पराजगढ़ विधानसभा शामिल हैं। इसमें अनूपपुर विधानसभा के लिये अभी किसी का नाम तय नहीं किया जा सका।

अनूपपुर विधानसभा के लिये भाजपा के पूर्व पार्षद वर्तमान अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष रामलाल रौतेल को पार्टी पुन: अपना प्रत्याशी बना सकती है। इसके लिये पार्टी में मंथन का दौर जारी है। दूसरी सूची में अनूपपुर विधानसभा के प्रत्याशी को घोषणा भाजपा कर सकती है।

बिसाहूलाल होंगे अनूपपुर से कांग्रेस के उम्मीदवार

कांग्रेस ने अभी संभावित उम्मीदवारों की सूची में जहां एक-एक नामों को फाईनल किया गया है। उसमें जिला मुख्यालय के अनूपपुर विधानसभा के लिये विधायक बिसाहूलाल सिंह का नाम तय कर दिया गया है। इसमें अब मुहर लगने की देर है वहीं पुष्पराजगढ़ एवं कोतमा विधानसभा के लिये प्रत्याशियों की घोषणा पार्टी के लिये भारी पड़ रहा है। कोतमा में प्र्रमुख दावेदार रामनरेश गर्ग हैं। 

इसके अलावा मनोज अग्रवाल का भी नाम गाहे बगाहे लिया जा रहा है। पार्टी के चुनाव समिति में दो ही नाम का फाइनल है। अब यह फैसला चुनाव समिति को करना है कि संभाग की एकमात्र सामान्य सीट के लिये किसे प्रत्याशी घोषित करती है। वैसे भी मनोज अग्रवाल पूर्व में विधायक दिलीप जयसवाल से पराजित हो चुके हैं। पार्टी को अब इनके मुकाबले नये व्यक्ति को मैदान में उतारना चाहिये। पुष्पराजगढ़ विधानसभा में सबसे प्रबल दावेदार फुंदे लाल सिंह हैं। 

जो तीन बार चुनाव में हार का सामना किया है इसके साथ ही इन्होंने कई बार दल बदल कर चुनाव में अपनी किस्मत आजमाई है और किसी रूप से इन्हें जीत हासिल नहीं हुई है। इसके बाद कांग्रेस की टिकट पर अपनी किस्मत आजमाई किंतु विधायक सुदामा सिंह से पराजय का सामना करना पडा। इसके साथ पार्टी सांसद राजेश नंदिनी को भी मैदान में उतारकर चाल चल सकती है। अब कांग्रेस को यह तय करना है कि वह किसे अपना प्रत्याशी बना कर मैदान में उतारती है यह तो समय बतायेगी।


#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !