IPL-2018: उद्घाटन समारोह में महत्वपूर्ण बदलाव | SPORTS NEWS

IPL-2018 की ओपनिंग सेरेमनी को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स (सीओए) ने IPL के 11वें संस्करण के उद्धाटन समारोह में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। बीसीसीआई हर साल T-20 लीग के लिए भव्य उद्घाटन समारोह का आयोजन करता रहा है। इस बार IPL शुरू होने से एक दिन पहले 6 अप्रैल को क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया में ओपनिंग सेरेमनी आयोजित करने का फैसला लिया गया था। सीओए ने इसमें परिवर्तन किया है। 

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया, ‘सीओए ने फैसला किया है कि ओपनिंग सेरेमनी क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया के बजाय वानखेड़े स्टेडियम में 7 अप्रैल को ही आयोजित किया जाएगा। उद्घाटन समारोह का आयोजन मैच से ठीक पहले होगा।’ सीओए ने स्थान और समय के अलावा ओपनिंग सेरेमनी के लिए आवंटित राशि को भी कम कर दिया है। 

इस अधिकारी ने कहा, ‘शुरुआत में ओपनिंग सेरेमनी के लिए 50 करोड़ रुपये का बजट रखा गया था। IPL की गवर्निंग काउंसिल ने इसे अपनी मंजूरी भी दे दी थी। अब इसे 50 से 30 करोड़ रुपया कर दिया गया है। यह फैसला भी सीओए की ओर से ही लिया गया है।’ ओपनिंग सेरेमनी के अलावा मैचों की आयोजन तिथि में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

IPL-2018 में आठ टीमें हिस्सा ले रही हैं। सभी टीमों में व्यापक बदलाव किए गए हैं। इसके लिए जनवरी में खिलाड़ियों की बोली लगाई गई थी। T-20 लीग का पहला मैच आईपीएल की दो सर्वश्रेष्ठ टीमों चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा। बीसीसीआई हर साल टूर्नामेंट शुरू होने से एक दिन पहले उद्घाटन समारोह का अयोजन करता था। वर्ष 2017 में पहली बार इस परंपरा को तोड़ा गया था। पिछले साल आईपीएल के पहले मैच से कुछ समय पूर्व ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन किया गया था। 

IPL-2018 में 2017 से पहले की व्यवस्था को बहाल करने का फैसला किया गया था, जिसे सीओए ने बदल दिया है। बता दें कि इस बार के आईपीएल में कई टीमों के चेहरे बदल गए हैं। कुछ टीमों को नया कप्तान भी मिला है। इसके अलावा चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की वापसी भी हो रही है। IPL-2018 51 दिनों तक चलेगा। इसके सभी मैच देश भर के 9 स्टेडियमों में खेले जाएंगे।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !