आदिवासी महिलाओं को 1 हजार रुपए प्रतिमाह देगी शिवराज सिंह सरकार | MP NEWS

Monday, December 11, 2017

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि वो हर महिला को 1000 रुपए प्रतिमाह देंगे ताकि महिलाएं सब्जी, दूध और फलों का सेवन कर सकें। सीएम शिवराज सिंह शिवपुरी जिले के सेसई गांव में सहरिया आदिवासी सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि यह पैसा केवल सहरिया आदिवासी महिलाओं को ही मिलेगा या मध्यप्रदेश की सभी आदिवासी महिलाओं को। उन्होंने यह भी नहीं बताया कि यह रकम कब से बैंक खातों में जमा होने लगेगी। बता दें कि कोलारस में उपचुनाव आ रहे हैं। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि आदिवासी बहुल्य ग्रामों में कुपोषण मिटाने के लिए राज्य सरकार के प्रयास जारी हैं। इसी क्रम में सहरिया आदिवासियों को एक हजार रुपए प्रतिमाह सब्जी, दूध और फलों के लिए दिए जाएंगे। यह पैसा आदिवासी महिला के बैंक खाते में जमा किया जाएगा।

कुपोषण के खिलाफ एक्शन
शिवराज ने कहा कि अभी सरकार आदिवासियों को एक रुपए किलो गेहूं, चावल और नमक देती है लेकिन अब सब्जी और फलों के लिए भी पैसे दिए जाएंगे। गौरतलब है कि शिवपुरी व श्योपुर जिलों में 50 हजार से ज्यादा सहरिया बच्चे कुपोषण की चपेट में हैं। शिवपुरी व श्योपुर में पिछले साल कुपोषण के कारण 150 से ज्यादा बच्चों की मौत हुई थी। इस मामले पर जमकर राजनीति भी हुई थी।

पुलिस में नौकरी के लिए परीक्षा नहीं देनी होगी
मुख्यमंत्री ने सहरिया आदिवासी समाज के उत्थान के लिए सरकार की संकल्पता को दोहराते हुए कहा, 'मप्र में सहरिया आदिवासियों को पुलिस सहित दूसरे विभागों में होने वाली भर्ती में भी सरकार रियायत देगी। पुलिस में फिजिकल टेस्ट के बाद सीधी भर्ती की जाएगी।' मुख्यमंत्री ने साढ़े सात करोड़ रुपए की राशि से सबरी माता के मंदिर का निमार्ण कराने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि आदिवासी बच्चे आगे पढ़ें और बढ़ें इसलिए ग्वालियर व इंदौर में इनके लिए छात्रावास बनाए जाएंगे।

चुनाव से पहले घोषणाएं
बता दें, शिवपुरी जिले के कोलरस विधानसभा क्षेत्र में आगामी कुछ दिनों में उप-चुनाव होने वाले हैं और इस क्षेत्र में सहरिया आदिवासियों के मतदाताओं की संख्या अच्छी खासी है। मुख्यमंत्री की इन घोषणाओं को चुनाव में लाभ पाने की मंशा की नजर से देखा जा रहा है। घोषणाओं के संदर्भ में कोई आदेश जारी नहीं हुआ है। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week