राजधानी की वेटिंग क्लीयर नहीं हुई तो AIR INDIA में मिलेगी मुफ्त सीट

Monday, October 23, 2017

अगर आपने राजधानी एक्सप्रेस में अपना टिकट बुक कराया है और वो चार्ट तैयार होने तक वेटिंग में रहा है तो घबराने की बात नहीं है। जल्द ही रेलवे अपने इन यात्रियों को हवाई सफर से यात्रा पूरी करने की सुविधा देगा। इसके लिए यात्री को कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। हालांकि इस तरह का प्रस्ताव पिछले साल भी रेलवे को मिला था, लेकिन उस पर अमल नहीं हो पाया है। तब एयर इंडिया ने अपनी तरफ  से ऑफर चलाया था। अब रेलवे बोर्ड के नए चेयरमैन बनने के बाद अश्विनी लोहानी फिर से इस योजना को अमली जामा पहनाने पर काम कर रहे हैं। 

एयर इंडिया ने पहले दी थी ये है स्कीम
पिछले साल राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों के वातानुकूलित प्रथम श्रेणी और सेकंड एसी के वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को एयर इंडिया में उड़ान भरने का मौका मिला था। सरकारी विमानन कंपनी सीमित समय के लिए यात्रियों को यह सुविधा दी थी।

एयर इंडिया सूत्रों के मुताबिक राजधानी एक्सप्रेस की प्रतीक्षा सूची वाले यात्री फ्लाइट के चार घंटे पहले तक टिकट बुक करा सकते थे। उन्हें एसी प्रथम श्रेणी के किराये के बराबर वाली श्रेणी में हवाई यात्रा की सुविधा मिली थी। ‘सुपर सेवर’ योजना के तहत एयर इंडिया अपनी घरेलू उड़ानों में इकॉनोमी क्लास में 26 जून से 30 सितंबर, 2016 तक यात्रियों को यह सुविधा दी थी। 

देश में चलती है 21 राजधानी ट्रेन
अभी देश भर में 21 राजधानी एक्सप्रेस चलती हैं, जिनमें प्रतिदिन करीब बीस हजार यात्री सफर करते हैं। अभी दिल्ली से मुंबई तक राजधानी प्रथम श्रेणी का किराया 4755 रुपये और चेन्नई का 6225 रुपये है। एयर इंडिया का कहना है कि हजारों यात्रियों को कंफर्म टिकट नहीं मिलती है, इसलिए एयरलाइन इस कमी को पूरा करेगी। इस सुविधा से यात्री न केवल राजधानी के किराये में बल्कि कहीं कम समय में अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं।

अब फिर से है रेलवे को एयर इंडिया के ऑफर का इंतजार
रेलवे को एयर इंडिया के इस ऑफर का फिर से इंतजार है। अगर एयर इंडिया रेलवे को फिर से इस तरह का ऑफर देता है तो फिर यह योजना दुबारा से शुरू होगी। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week