अहिल्या के आशीर्वाद से टीम इंडिया ICC वनडे रैंकिंग में नंबर 1 टीम बन गई

Sunday, September 24, 2017

इंदौर। ये देवी अहिल्याबाई का शहर है। इसके स्टेडियम का रिकॉर्ड है। इंडिया कभी किसी से नहीं हारी। आज भी यह रिकॉर्ड कायम रहा। टीम इंडिया ने वनडे सीरीज के तीसरे मैच में कंगारुओं  को 5 विकेट से धो डाला। इस जीत के साथ ही पांच मैचों की वनडे सीरीज में भी मेजबान ने 3-0 की अपराजेय बढ़त ले ली। मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 50 ओवरों में 293/6 रन बनाए थे। जवाब में टीम इंडिया ने 47.5 ओवरों में 5 विकेट पर 294 रन बनाकर मैच जीत लिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ICC वनडे रैंकिंग में नंबर 1 टीम बन गई है। वो टेस्ट में पहले से नंबर वन टीम है। 

मैच में मेहमान टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 6 विकेट पर 293 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से एरोन फिंच ने 124, स्टीव स्मिथ ने 63 और डेविड वॉर्नर ने 42 रन की इनिंग खेली। भारत की ओर से बुमराह और कुलदीप ने 2-2 विकेट लिए। - जवाब में टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा ने शानदार शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 139 रन जोड़े। इसके बाद तीसरे विकेट के लिए विराट और पंड्या ने 56 रन की पार्टनरशिप की। पांचवें विकेट के लिए पंड्या ने पांडेय ने मिलकर 78 रन जोड़े और टीम की जीत तय कर दी। भारत की ओर से रोहित शर्मा ने 71, अजिंक्य रहाणे ने 70 और हार्दिक पंड्या ने 78 रन बनाए। मैच में शानदार बैटिंग करने के अलाव एक विकेट लेने वाले हार्दिक पंड्या को 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया।

ऐसे आउट हुए इंडियन प्लेयर्स
भारत को पहला झटका 21.4 ओवर में गिरा, जब कोल्टर नाइल की बॉल पर रोहित शर्मा (71) को हिल्टर कार्टराइट (सब्स्टीट्यूट) ने कैच कर लिया। थोड़ी देर बाद ही 23.3 ओवर में भारत का दूसरा विकेट भी गिर गया। जब पेट कमिन्स ने अजिंक्य रहाणे (70) को lbw कर दिया। तीसरे विकेट के रूप में कप्तान विराट कोहली (28) आउट हुए। वे 34.3 ओवर में एश्टन एगर की बॉल पर फिंच को कैच दे बैठे। एक ओवर बाद ही केदार जाधव (2) भी आउट हो गए। 35.2 ओवर में केन रिचर्डसन की बॉल पर हैंड्सकोम्ब ने उन्हें कैच कर लिया। ये दोनों विकेट 3 रन के अंदर गिरे। पांचवां विकेट हार्दिक पंड्या (78) का रहा, जो 45.5 ओवर में कमिंस की बॉल पर रिचर्डसन को कैच दे बैठे। पंड्या ने भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए पेट कमिंस ने दो विकेट लिए। वहीं कोल्टर नाइल, केन रिचर्डसन और एश्टन एगर को 1-1 विकेट मिला।

पंड्या ने बनाए सबसे ज्यादा रन
मैच में भारत की ओर से हार्दिक पंड्या ने जबरदस्त बैटिंग करते हुए शानदार फिफ्टी लगाई। वे 72 बॉल पर 78 रन बनाकर आउट हुए। ये उनके वनडे करियर की चौथी फिफ्टी रही। अपनी इनिंग में उन्होंने 5 चौके और 4 सिक्स भी लगाए। उन्होंने अपने 50 रन 45 बॉल पर पूरे किए थे। आउट होने से पहले पंड्या ने तीसरे विकेट के लिए विराट कोहली के साथ 56 रन और पांचवें विकेट के लिए 78 रन की पार्टनरशिप की।

रोहित ने सिक्स से पूरी की फिफ्टी
टीम इंडिया की ओर से ओपनिंग करने उतरे रोहित शर्मा ने काफी तेज बैटिंग की। वे 71 रन बनाकर आउट हुए। 62 बॉल की अपनी इनिंग में उन्होंने 6 चौके और 4 सिक्स भी लगाए। उन्होंने अपनी फिफ्टी 42 बॉल पर पूरी की थी। ये उनके वनडे करियर की 33वीं फिफ्टी रही। वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये उनकी चौथी वनडे फिफ्टी रही। रोहित ने 12.6 ओवर में एश्टर एगर की बॉल पर सिक्स लगाते हुए मैच में अपने 50 रन पूरे किए थे।

रहाणे ने भी लगाई फिफ्टी
मैच में दूसरे ओपनर अजिंक्य रहाणे ने भी फिफ्टी लगाई। जो उनके वनडे करियर की 21वीं फिफ्टी रही। उन्होंने अपने 50 रन 50 बॉल पर पूरे किए। जिसमें उन्होंने 7 चौके भी लगाए।

विराट ने की धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी
इंदौर में हुए इस मैच को जीतकर विराट कोहली ने कप्तान के रूप में एमएस धोनी के लगातार नौ मैच जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। विराट की कप्तानी में भारतीय टीम की ये लगातार नौवीं जीत है। इससे पहले टीम ने साल 2008-09 में धोनी की कप्तानी में लगातार 9 मैच जीते थे। टीम इंडिया अपने पिछले नौ मैचों में वेस्ट इंडीज को 1, श्रीलंका को 5 और ऑस्ट्रेलिया को 3 मैचों में हरा चुकी है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week