मैक्सिको: बरसी वाले ​दिन दूसरा भूकंप, 150 से ज्यादा मौतें, हजारों लापता

Wednesday, September 20, 2017

नई दिल्ली। मैक्सिको की राजधानी मैक्सिको सिटी में आए तेज भूकंप ने अब तक 150 लोगों की जान ले ली जबकि हजारों लापता हैं। यहां वहां ​मलवा बिखरा पड़ा है। इमारतें जमींदोज हो चुकीं हैं। राहतकर्मी मलबे में दबे लोगों को जिंदा बचाने की कोशिश कर रहे हैं। यह दूसरा भूकंप है। अभी 2 सप्ताह पहले ही पहला भूकंप आया था जिसमें 90 लोगों की मौत हो गई थी। 1985 में भी आज ही के दिन 20 सितम्बर 1985 को अब तक का सबसे तेज भूकंप आया था। आज उसी की बरसी है। 

मैक्सिको में 12 दिन के अंदर यह दूसरा भूकंप है। इससे करीब दो सप्ताह पहले भी भीषण भूकंप आया था, जिसमें 90 लोगों की जान चली गई थी। वहीं, भूकंप के चलते उड़ानों को स्थगित कर दिया गया है। राहत एवं बचाव कार्य तेजी से चल रहा है। मैक्सिको में 1985 में आए सबसे प्रलयंकारी भूकंप की बरसी वाले दिन ही यह भूकंप आया। भूकंप के चलते अब तक 159 लोगों की मौत हो चुकी है। मृतकों की संख्या अभी और बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.1 रही। भूकंप का केंद्र पूएब्ला प्रांत के मध्य में 52 किमी नीचे था। मैक्सिको के राष्ट्रपति पेना निएटो ने बताया कि राजधानी मैक्सिको सिटी में भूकंप के चलते कई इमारतें ढह गईं। भूकंप के लोगों में अफरा-तफरी मच गई। लोग जान बचाने के लिए इधर-उधर भागते नजर आए।

भूकंप के बाद मैक्सिको सिटी एयरपोर्ट से उड़ानें रोक दी गई हैं। दो सप्ताह पहले ही मैक्सिको के दक्षिणी हिस्से में आए भीषण भूकंप में 90 लोगों की मौत हो गई थी। गौरतलब है कि मैक्सिको में 1985 के प्रलयंकारी भूकंप की 32वीं बरसी पर यह भूकंप आया। 1985 के भूकंप में मैक्सिकों में 5,000 से अधिक लोगों की मौत हुई थी।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं