मप्र: हनुमान ठौर की खुदाई में निकला प्राचीन शिवलिंग

Monday, August 14, 2017

भोपाल। मप्र के बैतूल जिले की महदगांव ग्राम पंचायत के भयावाड़ी गांव में हनुमानजी के दशकों पुराने चबूतरे की खुदाई के दौरान प्राचीन शिवलिंग मिला है। शिवलिंग सतह से 6 फीट नीचे मिला है। ग्रामीणों को याद नहीं कि यह हनुमान प्रतिमा कब और किसने स्थापित की थी। हां, प्रतिमा के आसपास चबूतरे का निर्माण एवं मरम्मत नियमित रूप से कराई जाती रही है। अब ग्रामीण यहां हनुमानजी का एक भव्य मंदिर बनाने जा रहे हैं। इसी प्रक्रिया में खुदाई चल रही है। 

जिला मुख्यालय से महज 10 किलोमीटर दूर महदगांव ग्रामपंचायत के भयावाड़ी गांव के समीप घोड़ादेव में मंदिर निर्माण खुदाई के दौरान 6 फिट की गहराई पर एक प्राचीन काल का शिवलिंग मिला है। गांव के बाला पाठा और इमारत उइके ने बताया कि घोड़ादेव में बने एक चबूतरे पर हनुमान जी की प्रतिमा बरसों से है जिसके लिए ग्रामीणों अब वहां हनुमान मंदिर बना रहे हैं। 

सोमवार की सुबह जब हनुमान मंदिर के कॉलम के लिए 6 फिट का गड्ढा खोदा गया तो वहां से पुरातन काल में निर्मित एक शिवलिंग मजदूरों को दिखाई दिया। शिवलिंग को देख मजदूरों ने इसकी सूचना आस-पास के ग्रामीणों को दी जिसके बाद देखते ही देखते गांव के लोगों का तांता लग गया। 

इधर ग्रामीणों ने बताया कि शिवलिंग मिलते ही यह खबर आस-पास के गांवों में आग की तरह फैल गई और ग्रामीण उस जगह पर पहुंच कर दर्शन कर रहे हैं। जानकारों के मुताबिक इस शिवलिंग को देख ऐसा लगता है कि भैंसदेही के शिवमंदिर का ही प्रतिरुप है। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week