11.44 लाख पैनकार्ड बंद, कार्रवाई जारी

Thursday, August 3, 2017

नई दिल्ली। वित्त राज्यमंत्री संतोष कुमार गंगवार ने आज संसद को सूचित किया कि 11.44 लाख से अधिक पैन कार्ड या तो बंद कर दिए गए हैं या निष्क्रिय कर दिए गए हैं। ऐसा उन मामलों में किया गया है जहां किसी व्यक्ति को एक से अधिक पैन कार्ड आवंटित कर दिए गए थे। गंगवार ने राज्यसभा में लिखित जवाब में बताया, ‘27 जुलाई तक 11,44,211 ऐसे पैन की पहचान की गई जिनमें पाया गया कि किसी एक ही व्यक्ति को एक से अधिक पैन जारी कर दिए गए हैं, अब उन्हें या तो बंद कर दिया गया या निष्क्रिय कर दिया गया। उन्होंने कहा, पैन आवंटन का नियम है प्रति व्यक्ति एक पैन। गंगवार ने बताया कि 27 जुलाई तक 1,566 फर्जी पैन की पहचान की गई ।

बता दें एक शख्स को सिर्फ एक पैन कार्ड रखने की ही इजाजत है। लोग एक से अधिक पैन कार्ड का इस्तेमाल टैक्स चोरी करने की कोशिश में करते हैं। साल 2004 से 2007 में भी आयकर विभाग ने डुप्लीकेट पैन कार्डों को खत्म करने के लिए एक अभियान चलाया था। इसके अलावा गंगवार से नोटबंदी के बाद काले धन की बरामदकी को लेकर भी सवाल पूछे गए। 

सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि आयकर विभाग के अधिकारियों ने नवंबर 2016 से मार्च 2017 के बीच देशभर में सर्च ऑपरेशन्स कर, 900 करोड़ रुपये जब्त किए। उन्होंने कहा, “इस साल जून महीने के अंत तक ही 103 करोड़ रुपये बरामद किए गए।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week