अमेरिका ने POK को आजाद कश्मीर बताया, विरोध दर्ज

Saturday, July 22, 2017

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र अमेरिका की एक रिपोर्ट में पाक अधिकृत कश्मीर को 'आजाद जम्मू और कश्मीर' बताया गया है। ए जाने का मामला सामने आया है। अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट ने बुधवार 19 जुलाई को 'कंट्री रिपोर्ट टेरेरिज्म 2016' नाम से एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें यह बात कही गई है। मामले की जानकारी सामने आने के बाद भारत सरकार ने अमेरिकी अधिकारियों के सामने इस रिपोर्ट पर अपना कड़ा विरोध दर्ज कराया। विदेश मंत्रालय के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि अमेरिकी स्टेट डिपार्टमेंट की रिपोर्ट में 'आजाद जम्मू और कश्मीर' लिखे जाने की बात सामने आने के बाद भारत सरकार ने अमेरिकी आधिकारियों के समक्ष मामले को उठाते हुए अपना विरोध दर्ज कराया है।

ऐसा पहली बार हुआ है जब अमेरिकी रिपोर्ट में पाक अधिकृत कश्मीर को 'आजाद जम्मू और कश्मीर' बताया गया है। इससे पहले अमेरिका इस क्षेत्र के लिए 'पाक प्रशासित कश्मीर' प्रयोग करता रहा है। हालांकि, रिपोर्ट में यह बात लिखी गई है कि यह इलाका भारत को निशाना बनाने के लिए आतंकी समूहों की ओर से प्रयोग में लाया जाता है।

इसके साथ ही रिपोर्ट में आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए भारत के प्रयासों की प्रशंसा की गई है। रिपोर्ट में पीओके का जिक्र करते हुए लिखा गया है कि हरकत-उल-मुजाहिदीन मुख्य रूप से जम्मू-कश्मीर और अफगानिस्तान से अपनी आतंकी गतिविधि चलाता है। रिपोर्ट में लिखा है कि हरकत उल मुजाहिदीन आजाद जम्मू-कश्मीर के मुजफ्फराबाद और साथ ही पाकिस्तान के कई शहरों से अपनी गतिविधि चल रहा है।

इसी प्रकार, हाफिज सईद की अगुआई वाली लश्कर-ए-तैयबा के बारे में लिखा गया है कि लश्कर का सटीक आकार अज्ञात है, लेकिन आजाद जम्मू और कश्मीर में इसके कई हजार सदस्य हैं। इसके सदस्य पाकिस्तानी पंजाब, पाकिस्तान के खैबर-पख्तुनख्वा और भारत जम्मू और कश्मीर में सक्रिय हैं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week