PM NARENDRA MODI: CONTACT NUMBER, EMAIL ADDRESS, SOCIAL MEDIA PROFILES

Monday, July 17, 2017

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हर कोई जुड़ना चाहता है। वो जानना चाहता है कि हर मामले में मोदी के क्या विचार हैं। इसके अलावा लोग सीधे मोदी के सामने अपनी शिकायतें एवं समस्याएं रखना चाहते हैं परंतु बहुत से लोगों को यह पता ही नहीं कि वो कैसे अपनी बात पीएम मोदी तक पहुंचाएं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप अपने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कैसे संपर्क कर सकते हैं: 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरी दुनिया में सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा एक्टिव रहने वाले और प्रतिक्रिया देने वाले राजनेताओं में शुमार किए जाते हैं। वेरिफाइड सोशल मीडिया अकाउंट पर उन्हें फॉलो करके, उनसे संपर्क कर सकते हैं।
फेसबुक (Facebook): http://www.facebook.com/narendramodi
ट्विटर (Twitter): http://twitter.com/narendramodi
आप इन हैंडल्स के जरिए पीएम मोदी को अपने ट्वीट में टैग भी कर सकते हैं: @PMOIndia or @Narendramodi.
गूगल प्लस (Google Plus): http://plus.google.com/+NarendraModi
यूट्यूब (Youtube): http://www.youtube.com/user/narendramodi

जाहिर सी बात है कि प्रधानमंत्री के लिए विभिन्न माध्यमों से आने वाले संदेशों पर प्रतिक्रिया देना संभंव नहीं है। हालांकि इस काम के लिए उनके पास एक टीम है। पीएम मोदी की टीम संदेशों पर तुरंत प्रतिक्रिया देने के साथ लोगों की शिकायतें भी सुनती है।

प्रधानमंत्री कार्यालय के ईमेल एड्रेस connect@mygov.nic.in के जरिए संपर्क जा सकता है। यह अकाउंट विशेष तौर पर लोगों से संवाद स्थापित करने के लिए बनाया गया है। कोई भी पीएमओ को सार्वजनिक शिकायतों या शासन संबंधी मुद्दों के लिए लिख सकता है। पीएम मोदी से इन ईमेल आईडी के जरिए भी जुड़ा जा सकता है- narendramodi1234@gmail.com और उनका पीएमओ ई-मेल आईडी: connect@mygov.nic.in.

अगर आप पीएम मोदी से http://pmindia.gov.in के जरिए जुड़ना चाहते हैं तो अपने खत में लिखना होगा- “Honourable Prime minister of India” और इस पीएम मोदी का आधिकारिक पता (7, Race Course Road, New Delhi) लिखना होगा, जिसे बाद यह सीधे पीएम मोदी तक पहुंच जाएगा।

सार्वजनिक शिकायत निवारण के लिए के लिए एक पोर्टल मौजूद है, जिसप पर सीधे पीएम मोदी को अपनी समस्या के बारे में बता सकते हैं, जरुरत पड़े तो अटैचमेंट भी भेज सकते हैं। पीएम मोदी इस पोर्टल के जरिए लोगों ने सुझाव, फीडबैक, शिकायत, बधाई, मिलने का समय तथा अनुरोध संदेश देखते हैं। आप पीएम मोदी को इस पते पर लिख सकते हैं- http://pgportal.gov.in/pmocitizen/Grievancepmo.aspx.

MyGov.in पोर्टल भी लोगों को संपर्क स्थापित करने के लिए बहुत से विकल्प प्रदान करता है। यहां आप टॉक, रेडियो प्रसारण, मंच की चर्चा आदि के दौरान लाइव बातचीत कर सकते हैं। टीम पीएमओ सक्रिय रूप से यहां प्रतिक्रिया करता है http://www.mygov.in/home/61/discuss/

फोन नंबर
अगर आप पीएम मोदी से संपर्क करने का पारंपरिक तरीका अपना चाहते हैं और उनके घर या ऑफिस पर फोन, फैक्स करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
PMO: 011-23012312
PMO Fax: 011-23016857
PM Modi’s contact numbers: 011-23015603, 11-23018939, 011-23018668
PMO helpline: +91-1800-110-031

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week