मंडला MP: या तो मुआवजा लाओ या फिर मेरे खेत में से सड़क हटाओ

Friday, July 21, 2017

पियूष पांडे/मंडला। नेशनल हाईवे निर्माण में अधिग्रहित की गई अपनी कृषि भूमि के बदले में मुआवजा की मांग को लेकर दो साल तक सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगा लगाकर परेशान हो चुके किसान नें शुक्रवार को निर्माणाधीन सड़क में जाम लगा दिया। मामला है जनपद पंचायत बिछिया की ग्राम पंचायत माधोपुर का जहां के कृषक खेमचंद धनगर की लगभग 25 आरे कृषि भूमि हाईवे निर्माण के दौरान अधिग्रहित की गई थी। अधिग्रहण के दौरान किसान को कहा गया था कि जल्द से जल्द उसे मुआवजा दे दिया जाएगा परंतु अभी तक किसी भी प्रकार का मुआवजा नहीं दिया गया। साथ ही उसके खेत में सड़क बना दी गई। खेत में सड़क बन जानें से कृषक खेमचंद खेती नहीं कर पा रहा है वहीं मुआवजा न मिलनें से उसके सामने आर्थिक संकट उत्पन्न हो गया है। कृषक खेमचंद धनगर नें बताया कि बीते दो वर्षों में अपनी समस्या को लेकर वह विभिन्न शासकीय कार्यालयों के चक्कर लगा चुका है। परंतु उसे कहीं से भी राहत नहीं मिली।

एक घंटे तक लगा रहा जाम
किसान खेमचंद के साथ उसकी पत्नी दयावती तथा विनोद निर्माणाधीन माधोपुर बायपास में शुक्रवार सुबह 8 बजे से धरनें पर बैठ गये। वहीं एक अन्य कृषक सरस्वती पटैल भी मुआवजा न मिलनें की बात पर धरनें में आकर उनके साथ ही बैठ गई। किसानों के इस तरह से सड़क में बैठ जानें से दोनों ओर वाहनों की कतार लग गई।

पुलिस की समझाईस के बाद माने कृषक
माधोपुर में जाम की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस नें किसान से चर्चा की।मौके से ही मोबाईल द्वारा एएसआई रामेश्वर शुक्ला तथा प्रधान आरक्षक सोमनाथ अहिरवार नें राजस्व विभाग के अधिकारियों से चर्चा की तथा किसानों की समस्या से अवगत कराया। पुलिस की समझाईस के बाद कृषक सड़क से उठे। लगभग एक घंटे बाद यातायात बहाल हो सका।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week