GOOGLE की JOB छोड़कर खेती कर रहा है यह INDIAN युवक, 18 करोड़ टर्न ओवर

Monday, July 10, 2017

डेस्क। दुनिया के हर आईटी इंजीनियर का सपना होता है कि उसे गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, एप्‍पल जैसी कंपनियों में काम करने का मौका मिले। इसी तरह भारत के हर किसान का सपना होता है कि उसका बेटा किसानी छोड़कर नौकरी करे लेकिन अमेरिका में एक युवा नगा कटारू ने गूगल की नौकरी छोड़कर खेती शुरू कर ​दी है। आप जानकर चौंक जाएंगे कि उसका सालाना टर्न ओवर 18 करोड़ रुपए है। यहां खेती फायदे का धंधा है। कई लोग नौकरियां छोड़कर खेती कर रहे हैं। 

नागा कटारू आंध्रप्रदेश के कृष्णा जिले के गंपालागुडम गांव के रहने वाले हैं और आज उनकी गिनती अमेरिका के बड़े किसानों में होती है। नागा आज खेती से हर साल 18 करोड़ का टर्नओवर करते हैं। नागा अमेरिका में कैलीफोर्निया में बादाम व खुबानी की खेती करते हैं। जब उनके दिमाग में खेती करने का आइडिया आया तो उन्होंने कैलिफोर्निया में ही 320 एकड़ का फार्म लीज पर लिया और बादाम और खुबानी की खेती करने लगे, उसके बाद उन्होंने वह जमीन खरीद ली। आज कटारु की फार्म में पहले से ज्यादा सुविधाएं हैं।

कटारु खुद तकनीकी के अच्छे जानकर है यही कारण है कि उन्होंने अपने फर्म में तकनीकी का ही प्रयोग किया। और वर्तमान समय में फर्म का उत्‍पादन पहले से कहीं ज्‍यादा कर लिया है। साल 2015 और 2016 में उन्‍हें इस फार्म ने 17 व 18 करोड़ रुपए टर्नओवर किया। कटारू का सपना है कि वह भारत में भी इस तरह की एडवांस खेती करें ताकि खेती करने के तरीके में बदलाव हो सके।

आठ साल तक गूगल में रहे
नगा कटारू ने गूगल में बतौर इंजीनियर आठ साल तक काम किया। इस दौरान उन्होंने 'गूगल अलर्ट' का आइडिया वहां के अधिकारियों को बताया। इस तरह 2003 में ‘गूगल अलर्ट' लांच किया। गूगल अलर्ट बेहद ही पसंदीदा सॉफ्टवेयर है, जो काफी उपयोगी है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week