भारत मौसम विज्ञान विभाग में 1102 नौकरियां, अप्लाई करें

Thursday, July 20, 2017

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग, भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अंतर्गत मौसम विज्ञान प्रक्षेण, मौसम पूर्वानुमान और भूकम्प विज्ञान का कार्यभार संभालने वाली सर्वप्रमुख एजेंसी है। मौसम विज्ञान विभाग का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। इस विभाग के द्वारा भारत से लेकर अंटार्कटिका भर में सैकड़ों प्रक्षेण स्टेशन चलाये जाते हैं। स्टाफ सलेक्शन कमिशन (SSC) ने एक नोटिफिकेशन जारी कर India Meteorological Department (भारत मौसम विज्ञान विभाग) में Scientific Assistant पदों पर आवेदन आमंत्रित किया है।

पदों की संख्या-1102, कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी परीक्षा की तारीख 20 से 27 नवंबर 2017 है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 4 अगस्त है। परीक्षा 200 अंकों की होगी, जिसमें 200 सवाल होंगे। परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी. प्रश्न पत्र दो हिस्सों में बंटा होगा पार्ट-1 और पार्ट-2 पार्ट-1 में भी चार हिस्से होंगे और प्रत्येक पार्ट 25 मार्क्स होगा।

पार्ट-1 में जनरल इंटेलिजेंस एंड रिजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्ट‍िट्यूड, इंग्ल‍िश लैंग्वेज एंड कॉम्प्रीहेंशन, जनरल अवेयरनेस. पार्ट-2 भी 100 मार्क्स का होगा. इसमें फिजिक्स, कंप्यूटर साइंस एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकॉम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग. परीक्षा में सवालों को सावधानी से हल करें. क्योंकि इसमें 0.25 मार्क्स की निगेटिव मार्किंग है. यानी एक गलत जवाब पर आपके 0.25 अंक काट लिए जाएंगे।

स्टाफ सलेक्शन कमिशन (SSC) परीक्षा लेने के बाद कैटगरी के आधार पर मेरिट सूची सूची तैयार करेगी और उसे भारतीय मौसम विज्ञान विभाग को सौंप देगा. रिजल्ट की घोषणा भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ही करेगा. पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की उम्र 30 साल से ज्यादा होनी चाहिए।

आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही किया जा सकेगा. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ssc.nic.in पर जाएं. कैंडिडेट्स योग्यता, एप्लीकेशन प्रोसेस, परीक्षा सेंटर की सूची आदि की पूरी जानकारी के लिए एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर नोटिफिकेशन देखें.

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week