IIT JEE Advanced 2017 Result घोषित, TOPPER LIST

Sunday, June 11, 2017

21 मई संड को आयोजित हुए ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) एडवांस 2017 का परिणाम जारी कर दिया गया है। परीक्षार्थी अपने परिणाम ऑफिशियल वेबसाइट results.jeeadv.ac.in पर देख सकते हैं। यह परीक्षा 1.7 लाख स्टडेंट्स ने दी थी। यह परीक्षा वो ही स्टूडेंट्स दे सकते हैं जिन्होंने JEE (Main) की परीक्षा पास की हो। आईआईटी जेईई एडवांस का एग्जाम सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन आयोजित कराता है। 

आईआईटी में विभिन्न स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस आयोजित की जाती है। जेईई एडवांस्ड पेपर 1 व पेपर 2 परीक्षा 21 मई को आयोजित की गई थी। इससे पहले आईआईटी मद्रास ने 4 जून को आधिकारिक वेबसाइट पर जेईई एडवांस्ड 2017 के उत्तर कुंजी जारी किया था। 

परिणाम घोषित किए जाने के बाद सफल उम्मीदवारों की कैटेगरी-वाइज ऑल इंण्यिा रैंक (एआईआर) ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध होगी। उम्मीदवारों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों पर मैसेज भी भेजे जाएंगे। जेईई एडवांस रैंक लिस्टरैंक लिस्ट में केवल उन्हीं उम्मीदवारों को शामिल किया जाएगा जो प्रत्येक विषय व एग्रीगेट में न्यूनतम निर्धारित अंक प्राप्त करेंगे। न्यूनतम निर्धारित अंक कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं। पेपर नंबर 1 व पेपर नंबर 2 देने वाले सभी उम्मीदवारों का ओआरएस ऑनलाइन पोर्टल पर प्रदर्शित किया जाएगा।

आईआईटी जेईई एडवांस की परीक्षा में चंडीगढ़ के सर्वेश मेहतानी ने पहला स्थान हासिल किया है, पुणे के अक्षत चुग को दूसरी रैंक मिली है। वहीं दिल्ली के अनन्य अग्रवाल ने तीसरी रैंक हासिल की है। टॉपर सर्वेश ने 12वीं में भी 95.4 प्रतिशत अंक हासिल किए थे। सर्वेश की इच्छा आईआईटी बॉम्बे से पढ़ाई करने की है। आईआईटी जेईई एडवांस्ड 2017 में हरियाणा के सूरज यादव ने पांचवीं रैंक पाई है। सूरज ने जेईई एडवांस्ड 2017 366 में से 330 अंक हासिल किए हैं। सूरज ने अपनी कोचिंग कोटा से की है। कोलकाता, बिरला हाई स्कूल के देबादित्य प्रमाणिक को पूर्वी रीजन का टॉपर घोषित किया गया है। प्रमाणिक ने ऑल इंडिया में 38वीं रैंक हासिल की है। वहीं, बिहार के 'अभयानंद सुपर 30' के शशि कुमार 298वां रैंक लाकर बिहार टॉपर बने हैं। इसी संस्‍थान में पढ़ने वाले केशव राज 487वें रैंक के साथ सूबे के सेकेंड टॉपर बने हैं। अभयानंद सुपर 30 के श्रेयस राज को 562वां रैंक मिला है। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं