मप्र चुनाव प्रत्याशियों के पर्चे ONLINE भरे जाएंगे, SMS पर आएगा चुनाव चिन्ह

भोपाल। इंडिया डिजिटल हो रहा है तो ELECTION SYSTEM भी आॅनलाइन होने लगी है। अब तक प्रत्याशी नामांकन फार्म जमा कराने के लिए लाव लश्कर के साथ जाया करते थे। बड़े दिग्गज नेता प्रत्याशी के साथ मौजूद रहते थे। एक तरह से पर्चा दाखिली की प्रक्रिया प्रत्याशी का शक्तिप्रदर्शन होती थी परंतु अब ऐसा नहीं होगा। प्रत्याशी अपने वकील के साथ घर बैठकर पर्चा दाखिल करेंगे। इतना ही नहीं, इसके बाद की सारी प्रक्रिया भी आॅनलाइन ही होगी। यहां तक कि प्रत्याशी को उसका चुनाव चिन्ह भी आॅनलाइन ही आवंटित होगा। यह प्रक्रिया मप्र में आने वाले नगरीय निकाय चुनावों से शुरू हो जाएगी। 

जानकारी के अनुसार, मध्य प्रदेश में आगामी महीनों में होने वाले नगर पालिका चुनावों के लिए उम्मीदवार अब ऑनलाइन नामांकन फार्म भरे जाएंगे। चुनाव आयोग ने इसके लिए आॅनलाइन एप्लिकेशन तैयार किया है। उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन भरने के बाद उसका प्रिंटआउट निकालेगा और प्रिंटआउट में जरूरी दस्तावेज लगाकर नियत समयावधि में रिटर्निंग ऑफिसर को जमा करा देगा। इस एप्लिकेशन के माध्यम से उम्मीदवार दिन-रात कभी भी नामांकन पत्र भर सकते हैं। इससे ओवर राइटिंग और अपठनीयता की वजह से नामांकन पत्रों के निरस्त होने की आशंका समाप्त हो जाएगी। सभी दस्तावेज अपलोड होने के कारण सुरक्षित भी रहेंगे।

इस एप्लिकेशन के जरिये उम्मीदवार को नाम निर्देशन-पत्र, संविक्षा, नाम वापसी और प्रतीक चिन्ह आवंटन की जानकारी एसएमएस से मिलेगी। उम्मीदवार को उनके निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता-सूची, मतदान-केन्द्रों की सूची और मतगणना-पत्रक भी ऑनलाइन मिल सकेंगे।

राज्य निर्वाचन आयुक्त आर परशुराम ने सभी कलेक्टर्स को आॅनलाइन के लिए सुविधा केन्द्र स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। सुविधा केन्द्र में कोई भी व्यक्ति नि:शुल्क ऑनलाइन नामांकन पत्र भर सकेगा। साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट की लिंक पर जाकर कोई भी व्यक्ति घर बैठे नामांकन भर सकता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !