81 सालों से नहीं टूटा है TEST CRICKET का यह RECORD

Tuesday, May 16, 2017

राजू जांगिड़/खेल डेस्क | क्रिकेट इतिहास में रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते है यही संसार का नियम है लेकिन क्रिकेट में कई रिकॉर्ड ऐसे है जो काफी अरसे से नहीं टूटे है। आज हम बात कर रहे है टेस्ट क्रिकेट में एक दिन में सबसे ज्यादा रन बनाने के बारे में। टेस्ट में अब तक 1936 में बना एक रिकॉर्ड जिनको आज तकरीबन 81 साल हो गए है उनको कोई तोड़ नहीं पाया है वो भी इस जमाने में जो खिलाड़ी ट्वेन्टी - ट्वेन्टी क्रिकेट में भी दोहरे शतक के करीब पहुँच जाते है। बात उस समय की है जब 25 जुलाई 1936 को मैनचेस्टर में भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा था उस मैच का दूसरा दिन था। उस दिन कुल 588 रन बने थे जिसमें कुल 6 विकेटों का भी पतन हुआ था। लेकिन वह मैच किसी के जीतने के बजाय ड्रॉ हुआ था।

उस मैच में इस प्रकार खेली थी टीमें
इस ऐतिहासिक मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी की थी जिसमें भारत सिर्फ 203 रन ही बना पाई थी भारत की ओर से बल्लेबाजी में सबसे ज्यादा एस वजीर अली ने 42 रनों की पारी खेली थी जबकि गेंदबाजी में इंग्लैंड की ओर से एच वेरिटी ने 4 विकेट लिए थे।

इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी 8 विकेट खोकर 571 रनों पर घोषित कर दी थी। जबकि भारत अपनी दूसरी पारी में 390 रन ही बना पाया था कि मैच का समय पूरा हो गया और मैच ड्रॉ हुआ था। आज तक इस रिकॉर्ड को कोई तोड़ नहीं पाया है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week