आज के दिन हुई थी जोधपुर की स्थापना: आज का इतिहास ,12 मई | TODAY IN HISTORY

Friday, May 12, 2017

राजू जांगिड़/विशेष | ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार 12 मई वर्ष का 132 वाँ (लीप वर्ष में यह 133 वाँ) दिन है। साल में अभी और 233 दिन शेष हैं। आज के दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी थी जिसमें 1999 में रूस के उपप्रधानमंत्री सर्गेई स्तेपनिश कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त, अमेरिकी वित्तमंत्री रोबर्ट रूबिन का अपने पद से इस्तीफ़ा दिया। आज राजस्थान के जोधपुर जिले को 459 साल हो गए है। जोधाणा से जोधपुर बने हुए। आपको बता दें कि 1459 में जोधपुर की स्थापना की थी साथ ही आज अंतरराष्ट्रीय विश्व नर्स दिवस भी मनाया जा रहा है।

जोधपुर की स्थापना 
जोधपुर की स्थापना एक राजपूत राव जोधा (1438-89 ई.) ने 1459 में की थी और यह भूतपूर्व जोधपुर रियासत की राजधानी था। मंडोर से हटाकर नयी राजधानी यहाँ बसायी गयी थी। नयी राजधानी को सुरक्षित रखने के लिए चिड़ियाटुंक पहाड़ी पर एक दुर्ग भी बनाया गया था, जो आज भी जोधपुर के किले के नाम से प्रसिद्ध है।

जोधपुर शहर के कुछ हिस्से 18वीं शताब्दी के परकोटे से घिरे हुए हैं। यह दुर्ग, जिसमें महल और ऐतिहासिक संग्रहालय हैं, एक अलग-थलग, लेकिन ऊँची चट्टान पर बना हुआ है, जो दूर से ही दिखाई देता है। इसके ठीक उत्तर में मारवाड़ की प्राचीन राजधानी मंडौर के चौथी शताब्दी के अवशेष विद्यमान हैं। जोधपुर मारवाड़ों का मुख्‍य वित्तिय राजधानी था, जहाँ राठौड़ वंश ने शासन किया था। जोधपुर थार मरुस्थल के दाहिने छोर पर स्थित है।

2002 में मिस्र, सीरिया व सऊदी अरब ने पश्चिम एशिया मामले में शांति समझौते की इच्छा जताई थी।
2007 में पाकिस्तान के कराची शहर में हिंसा हुई थी जिसमें कुछ जान माल की हानि हुई थी।
2008 में चीन के सिचुआन में भीषण भूकम्प से आया था जिसमें तकरीबन 87 हजार 587 लोग मारे गए थे जो अब तक भूकम्प में सबसे ज्यादा मारे जाने का एक रिकॉर्ड है।

आज जिन लोगों ने जन्म लिया था
आज ही के दिन 1875 में कृष्णचन्द्र भट्टाचार्य जो प्रसिद्ध दार्शनिक, जिन्होंने हिन्दू दर्शन पर अध्ययन किया था ने जन्म लिया था।
1895 - जे. कृष्णमूर्ति जो एक दार्शनिक तथा आध्यात्मिक विषयों के बड़े ही कुशल एवं परिपक्व लेखक थे।

आज के दिन जिनका निधन हुआ
आज ही के दिन हिन्दी कवि शमशेर बहादुर सिंह का निधन हुआ था।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week