हवाई चप्पल वालों के लिए मोदी की सस्ती हवाई यात्रा लांच | UDAN

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि मेरी चाहत है कि हवाई जहाज में हवाई चप्पल वाले भी दिखें। आम आदमी के लिए सस्ती उड़ान सेवा का यही लक्ष्य यही होना चाहिए। पीएम मोदी गुरुवार सुबह आम आदमी के लिए सस्ती उड़ान सेवा को हरी झंडी दिखाने के बाद शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। पीएम मोदी ने हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में क्षेत्रीय हवाई सम्पर्क योजना का शुभारंभ किया जिसके तहत उड़ानों का किराया 2500 रुपये प्रति सीट प्रति घंटे सीमित किया गया है. पीएम मोदी ने उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) योजना शुरू करने के लिए सबसे पहले शिमला से दिल्ली के लिए पहली सस्ती उड़ान को हरी झंडी दिखाई।

इससे पहले पीएमओ ने एक ट्वीट में कहा कि उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) बाजार आधारित व्यवस्था के जरिये क्षेत्रीय सम्पर्क बढ़ाने के लिए वैश्विक रूप से अपनी तरह की पहली योजना है. क्षेत्रीय रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हवाई यात्रा नागरिकों तक सुलभ बनाने के लिए ‘उड़े देश का आम नागरिक’ आरसीएस (क्षेत्रीय सम्पर्क योजना) अक्तूबर 2016 में लायी गई थी.

UDAN मतलब उड़े देश का आम नागरिक
उड़ान (UDAN) का मतलब है, 'उड़े देश का आम नागरिक'. इसका मुख्य उद्देश्य छोटे शहरों को एक-दूसरे से जोड़ना और देश के आम नागरिकों को सस्ती हवाई यात्रा मुहैया करवाना है. 2500 रुपए में फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट से 60 मिनट में 500 किमी की यात्रा कराई जाएगी. इसी किराए में दूसरा विकल्प हेलीकॉप्टर से 30 मिनट की यात्रा का है. अन्य मार्ग पर भी इसी हिसाब से किराया तय किया होगा. हर फ्लाइट की आधी सीटें 2,500 रुपए प्रति सीट प्रति घंटा के हिसाब से बुक की जाएंगी. इसके अलावा न्यूनतम 9 सीट और अधिकतम 40 सीट की कीमत बोली के आधार पर तय की जाएगी. मोटे तौर पर इन सीटों का किराया 5000 से 20,000 रुपए के बीच रहेगा. पीएमओ की मानें तो यह दुनिया में अपनी तरह की पहली योजना है. इसका ऐलान अक्टूबर 2016 में किया गया था जो आज (27 अप्रैल 2017) से शुरू हो गया है.

उड़ान योजना 15 जून 2016 को जारी राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन नीति (एनसीएपी) की एक प्रमुख घटक है. पीएमओ ने कहा, करीब 500 किलोमीटर के लिए एक ‘फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट’विमान से एक घंटे की यात्रा या किसी हेलीकाप्टर से आधे घंटी की यात्रा का हवाई किराया 2500 रुपये रहेगा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !