मोदी के मन की बात मानी तो कार्रवाई होगी: पेट्रोलियम मंत्रालय @ पंप संचालक | PETROL

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संडे को मन की बात में सप्ताह में एक दिन पेट्रोल पंप बंद रखने की अपील की थी। भारत के 8 राज्यों में पंप संचालकों ने रविवार को पंप बंद रखने का फैसला भी कर लिया लेकिन अब पेट्रोलियम मंत्रालय नाराज हो गया है। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस फैसले के एक दिन बाद ट्वीट कर कहा कि पेट्रोल पंप डीलरों के इस फैसले पर आपत्ति जताते हुए कहा कि इससे आम जनों को परेशानी होगी। यदि ऐसा किया तो पंप संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

इससे पहले खबर आई थी कि हरियाणा, महाराष्ट्र और तमिलनाडु सहित आठ राज्यों में पेट्रोल पंप मालिकों ने हर रविवार अपने पंप बंद रखने का ऐलान किया है। पंप मालिकों के संगठन के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ईंधन बचाने के आह्वान पर यह निर्णय लिया गया। इस पर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का हवाला देते हुए उनके मंत्रालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लिखा, 'प्रधानमंत्री ने लोगों से हफ्ते में एक दिन पेट्रोल इस्तेमाल न करने की अपील की थी, ना कि डीलरों से अपने पंप बंद करने की...'

मंत्रालय ने बताया कि पेट्रोल पंप डीलरों के बड़े संगठनों ने साफ किया है कि वे ऐसी किसी बंदी का समर्थन नहीं करते हैं। इसके साथ ही इसने कहा कि डीलरों के छोटे धड़े द्वारा इस तरह पंप बंद किए जाने से लोगों को परेशानी होगी। प्रधान ने साथ ही कहा कि पेट्रोलियम मंत्रालय इस तरह के किसी कदम को सही नहीं मानता और ना ही इसको सहमति देता है।

बता दें कि इससे पहले कंसोर्टियम ऑफ इंडियन पेट्रोलियम डीलर्स के कार्यकारिणी सदस्य सुरेश कुमार ने कहा, 'हमने कई साल पहले भी रविवार को अपने पेट्रोल पंप बंद रखने का निर्णय लिया था, लेकिन तेल मार्केटिंग कंपनियों ने तब हमसे इस निर्णय पर पुनर्विचार करने को कहा था।' उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने 'मन की बात' कार्यक्रम में यह आह्वान किया था कि पर्यावरण को बचाने के लिए तेल बचाया जाए।

कुमार ने कहा कि तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, पुदुच्चेरी, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र और हरियाणा के पेट्रोल पंप 14 मई के बाद हर रविवार को बंद रहेंगे। उन्होंने कहा, 'सि‍र्फ तमिलनाडु में ही पेट्रोल पंप रविवार को बंद रहने से मालिकों को बिक्री में 150 करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है। हालांकि पहले ही ऐसा देखा गया है कि रविवार को बिक्री 40 फीसदी कम हो जाती है।' कुमार ने बताया था कि वैसे हर पेट्रोल पंप पर किसी आपात स्थ‍िति से निपटने के लिए कम से कम एक कर्मचारी नियुक्त रहेगा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !