रात में दही: किसके लिए फायदेमंद, किसके लिए नुक्सानदायक, यहां पढ़िए | HEALTH TIPS

Friday, April 14, 2017

आपने अक्‍सर सुना होगा कि रात में दही नहीं खानी चाहिए। रात में दही खाना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसानदायक है। क्‍या वाकई इन बातों में सच्‍चाई है? दूध पसंद नहीं करने वालों के लिए दही एक स्‍वस्‍थ विकल्‍प है। वास्‍तव में, गुड बैक्‍टीरिया से भरपूर दही पेट के लिए बहुत अच्‍छी चीज होती है। आमतौर पर खराब खानापान के कारण पेट से गुड बैक्‍टीरिया का संतुलन बिगड़ जाता है। दही गुड बैक्‍टीरिया को बनाए रखने और पाचन में सुधार के लिए बेहतर स्‍त्रोत है। 

क्या रात में दहीं नहीं खाना चाहिए
आयुर्वेद के अनुसार, दही को कफ पैदा करने के लिए जाना जाता है। रात के समय म्यूकस (mucus) के कारण कफ बनता है। इसलिए आयुर्वेद के अनुसार, रात को दही नहीं खानी चाहिए।

न्‍यूट्रिशनिस्ट नेहा चांदना के अनुसार, ये नियम हर किसी पर लागू नहीं होता है। लेकिन कोल्‍ड और कफ से ग्रस्‍त लोगों को रात को दही के सेवन से बचना चाहिए। हालांकि जिन लोगों को कफ संबंधी कोई परेशानी नहीं है, वो रात के समय दही और छाछ का सेवन कर सकते हैं। दही के अन्‍य फायदे भी हैं। ये आपके दांतों और हड्डियों के लिए सही होती है और सुबह में सूजन जैसी समस्‍या से बचाने में सहायक होती है।

रात के खाने में दही शामिल करने के असान उपाय
दही चावल- चावल में दही मिलाकर उसमें थोड़ा नमक और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर खा सकते हैं। इसे थोड़ा स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए इसमें कड़ी पत्‍ते और लाल मिर्च का तड़का लगा सकते हैं।
दही चीनी- अगर आपको मीठा पसंद है, तो आप दही में चीनी मिलाकर खा सकते हैं। डिनर के बाद दही खाने से पेट शांत रखने में मदद मिलती है।
छाछ- ये रात को खाने के बाद पिये जाने वाला अच्‍छा पेय पदार्थ है। ये आपके पेट को ठंडा रखने के साथ-साथ बैक्‍टीरिया बदलने में भी सहायक होता है।
लस्‍सी- लस्‍सी छाछ का ही मीठा वर्जन है। ये टेस्‍टी होने के साथ-साथ फायदेमंद भी होती है।
कढ़ी- इसे बेसन, नमक और छाछ के मिश्रण से तैयार किया जाता है। आप इसमें थोड़ी मिर्च, कड़ी पत्‍ता और जीरा भी मिला सकते हैं।
फ्रूट सलाद- केले, सेब और अनार को काटकर उसमें दही मिलाकर खा सकते हैं।
रायता- रायता खाने में स्‍वादिष्‍ट होता है। इसे और ज्‍यादा स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए इसमें प्‍याज, टमाटर, खीरा, लौकी और हरी मिर्च काटकर डाल सकते हैं। source

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं