गर्मियों में लोगों को पर्याप्त पानी उपलब्ध कराएंगे: महापौर आलोक शर्मा

भोपाल। महापौर श्री आलोक शर्मा ने कहा है कि ग्रीष्म ऋतु में नागरिकों को पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने जोन क्र. 01, 18 एवं 19 में जलप्रदाय व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा है कि पेयजल की कमी वाले क्षेत्रों में व्यवस्थित रूप से पेयजल उपलब्ध कराने हेतु जो भी आवश्यक प्रबंध किये जाना है वह तत्परतापूर्वक किए जाए ताकि नागरिकों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। समीक्षा के दौरान महापौर श्री शर्मा ने पार्षदों की मंशानुसार नवीन पानी की टंकियां रखवाने, टैंकर उपलब्ध कराने, खराब हैंड पंपों को दुरूस्त कराने, पाईप लाईनों के लीकेज दुरूस्त कराने एवं आवश्यकतानुसार पाईप लाईन बढ़वाने के साथ ही नवीन ट्यूब वेल/ हैंड पम्प लगवाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। 

इसके पश्चात उन्होंने श्यामला हिल्स स्थित हाईडेंट से जोन क्र. 18 एवं 19 हेतु 14 टैंकरों को हरी झण्डी दिखाकर कोलार क्षेत्र रवाना किया। बैठक में महापौर परिषद में जलकार्य विभाग के प्रभारी श्री सुरेन्द्र बाड़ीका, महापौर परिषद में जन कार्य एवं उद्यान कार्य विभाग के प्रभारी श्री कृष्ण मोहन सोनी, अपर आयुक्त श्री एम.पी.सिंह, नगर यंत्री द्रव श्री ए.आर.पवार, संबंधित क्षेत्र के पार्षदगण सहित सहायक यंत्री एवं उपयंत्री द्रव मौजूद थे।

महापौर श्री आलोक शर्मा ने गुरूवार को जलकार्य विभाग की जोनवार समीक्षा करते हुए उक्त जोनों के पार्षदगण से उनके क्षेत्रों में पेयजल से संबंधित समस्या के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा की। उन्होंने कहा कि ग्रीष्म ऋतु के दौरान शहर के नागरिकों को पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध कराना हमारी महती जिम्मेदारी है और हमें इसके लिए निरंतर समुचित जलापूर्ति हेतु निरंतर कार्य कर रहे है। समीक्षा के दौरान महापौर श्री शर्मा ने जोन क्र. 01 के अंतर्गत पेयजल की कमी वाले क्षेत्रों में पानी की टंकी रखवाने और वार्ड क्र. 01 में एक टैंकर पानी की टंकियों को भरने हेतु अतिरिक्त रूप से प्रदान करने के निर्देश दिए। महापौर श्री शर्मा ने वार्ड क्र. 02 के अंतर्गत पी.डब्ल्यू.डी. झुग्गी बस्ती जाट ऐरिया में पानी की टंकी रखवाने और सी.टी.ओ. क्वार्ट्स में बाल चैम्बर लगवाने एवं कुष्ठ आश्रम गांधी नगर के कूएं की सफाई कराने के निर्देश दिए। 

श्री शर्मा ने वार्ड क्र. 03 में तीन पानी के टैंकर वार्ड में पेयजल हेतु उपलब्ध कराने के साथ ही भौरी बंगला के पास एक पानी की टंकी रखवाने के निर्देश दिए। महापौर श्री शर्मा ने वार्ड क्र. 04 के अंतर्गत नई सब्जी मण्डी बेहटा गांव, इन्द्रा नगर आंगनवाड़ी, राजीव नगर आदि क्षेत्रों में पानी की नवीन टंकियां रखवाने और उन्हें नियमित रूप से भरवाने के निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान महापौर श्री शर्मा ने वार्ड क्र. 27 में 07 स्थानों पर पानी की टंकियां रखवाने, 02 स्थानों पर प्याऊ बनवाने तथा 01 टैंकर अतिरिक्त रूप से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। श्री शर्मा ने वार्ड क्र. 81 के अंतर्गत अकबरपुर, भोपा नगरी, गेहूंखेड़ा, बैरागढ़ चीचली, देव नारायण मंदिर, कान्हा कुंज, गरीब नगर आदि स्थानों पर नवीन पानी की टंकियां रखने और 03 टैंकर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।  

महापौर श्री शर्मा ने वार्ड क्र. 84 के अंतर्गत नरेला हनुमंत और रतनपुर में ट्यूब वेल खनन करवाने, 09 स्थानों पर पानी की टंकियां रखवाने तथा अनूजा विलेज की क्षतिग्रस्त पाईप लाईन को बदलवाने व 03 टैंकर अतिरिक्त रूप से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। श्री शर्मा ने रॉयल विला कालोनी में पेयजल हेतु पाईप लाईन बढ़ाने के निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान श्री शर्मा ने कहा कि ग्रीष्म ऋतु के दौरान पेयजल की कमी वाले स्थानों जहां पानी की टंकियां रखी हुई है उन्हें नियमित रूप से भरवाने हेतु निगम के टैंकरों के अलावा प्राईवेट टैंकर भी लगाए गए है जिनके माध्यम से नागरिकों को पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। समीक्षा के दौरान महापौर श्री शर्मा ने निगम द्वारा स्थापित की गई प्याऊओं पर पर्याप्त मात्रा में नागरिकों को पेयजल सुविधा उपलब्ध कराने और प्याऊओं की समुचित देखरेख सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 

समीक्षा के दौरान महापौर श्री आलोक शर्मा ने कोलार पेयजल योजना के तहत टंकी निर्माण एवं पेयजल पाईप लाईनों के प्रचलित कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने उक्त कार्यों में तेजी लाकर शीघ्रतापूर्वक कार्य पूर्ण कराने हेतु कार्यवाही करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए। समीक्षा बैठक के पश्चात महापौर श्री आलोक शर्मा ने महापौर परिषद के सदस्य श्री सुरेन्द्र बाड़ीका की मौजूदगी में जोन क्र. 18 एवं 19 हेतु 14 टैंकरों को श्यामला हिल्स स्थित हाईडेंट से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया और उक्त क्षेत्रों में रखी पानी की टंकियों को नियमित रूप से भरवाने के निर्देश दिए।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !