MP: PASSPORT के लिए पुलिस वेरिफिकेशन 5 दिन में हो जाएगा

Monday, March 13, 2017

भोपाल। पासपोर्ट के लिए पुलिस वेरिफिकेशन अब मोबाइल एप के जरिए होगा। अप्रैल से यह व्यवस्था शुरू हो जाएगी। इसके बाद 4-5 दिन में ही पुलिस वेरिफिकेशन रिपोर्ट पासपोर्ट दफ्तर पहुंचने लगेगी और आवेदन के 7-8 दिन बाद ही नया पासपोर्ट मिलने लगेगा। विदेश मंत्रालय द्वारा विकसित मोबाइल पासपोर्ट एप अपनाने के लिए मध्यप्रदेश पुलिस तैयार हो गई है। पुलिस मुख्यालय ने टेंडर भी जारी कर दिया है। 

विदेश सचिव डॉ. ध्यानेश्वर मुले ने इस संबंध में मुख्य सचिव बीपी सिंह व पुलिस महानिदेशक ऋषि कुमार शुक्ला से चर्चा की थी। भोपाल के क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी मनोज कुमार राय ने बताया कि अगले महीने से तेलंगाना और आंध्रप्रदेश की तर्ज पर मप्र पुलिस भी अधिकतम 4-5 दिन में पुलिस वेरिफिकेशन रिपोर्ट भेजने लगेगी। रिपोर्ट मिलते ही पासपोर्ट तैयार कर दिया जाएगा। अभी इसमें दो से तीन सप्ताह का समय लग जाता है।

ऐसे होगा काम
एप पर डिजिटल रूप में जानकारी आएगी। जिले के एसपी के पास से जानकारी थाने को जाएगी। थाने से पुलिसकर्मी आवेदक के घर पहुंचेगा। फार्मेट के अनुसार जानकारी व फोटो अपलोड करेगा। यह जानकारी वापस एसपी ऑफिस आएगी और वहां से पासपोर्ट ऑफिस को मिल जाएगी। इस प्रक्रिया में अधिकतम तीन-चार दिन लगेंगे। विदेश मंत्रालय प्रत्येक पुलिस वेरिफिकेशन रिपोर्ट के लिए मप्र पुलिस को 150 रुपए का भुगतान करता है। रिपोर्ट लेट हो जाए तो यह राशि कम कर दी जाती है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week