उत्तराखंड और गोवा में CM ही चुनाव हार गए

Saturday, March 11, 2017

नई दिल्ली। चौंकाने वाले चुनाव परिणामों के बीच उत्तराखंड और गोवा के नतीजे भी हतप्रभ करने वाले हैं। उत्तराखंड में कांग्रेस नेता एवं सीएम हरीश रावत हरिद्वार ग्रामीण सीट से हार गए हैं। वो करीब 12000 वोटों से हारे। जबकि गोवा में भाजपा नेता, रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर के पसंदीदा कार्यकर्ता एवं सीएम लक्ष्मीकांत पार्सेकर मेनड्रेम सीट से कांग्रेस के दयानंद सोप्ते से हार गए हैं। बता दें कि उत्तराखंड में आरोप लगे हैं कि हरीश रावत ने अपने चुनाव प्रबंधन के लिए रिश्वत लेकर पैसा जुटाया था। 

शुरुआती रुझानों में यहां बीजेपी को 9 तो कांग्रेस काे 12 सीटों पर बढ़त है। मणिपुर में फिर एकबार कांटे का मुकाबला हो गया है। यहां बीजेपी 20 तो कांग्रेस 19 सीटों पर आगे चल रही है। यहां थौबल सीट से कांग्रेस के सीएम कैंडिडेट ओकराब इबोबी सिंह जीत गए हैं। उन्होंने बीजेपी कैंडिडेट लेतंथेम बसंता सिंह को हराया। इसी सीट से आर्म्ड फोर्स स्पेशल पॉवर एक्ट (AFSPA) के खिलाफ 16 साल तक अनशन करने वाली इरोम शर्मिला भी हार गई हैं। उन्हें सिर्फ 85 वोट मिले। उनकी प्रजा पार्टी यहां तीन सीटों पर चुनाव लड़ी थी। 

चुनाव से पहले कांग्रेस के 9 बागी विधायक बीजेपी में शामिल हो गए थे, इनमें से 7 बीजेपी के टिकट पर चुनाव भी लड़े। पिछले विधानसभा चुनाव में भी यहां दोनों पार्टियों के बीच कड़ा मुकाबला हुआ था। इस लिहाज से इस बार इन बागी विधायकों का रोल अहम हो गया था। बीजेपी को उम्मीद थी कि इन 7 विधायकों के पार्टी में आने का उसे चुनाव में पूरा फायदा मिलेगा। ज्यादातर एक्जिट पोल में बीजेपी के सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने का अनुमान लगाया गया। उधर, मणिपुर में बीजेपी पहली बार सभी 60 सीटों पर चुनाव लड़ी।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं