BIOLUMINESCENCE: समुद्र किनारे चमकती है नीली रौशनी

Thursday, March 16, 2017

रात के अंधेरे में समुद्र के पानी से निकलती रोशनी को देख कोई भी हैरान हो सकता है। रात के समय समुद्र के अंदर की दुनिया का नजारा बेहद अद्भूत होता है। एक फोटोग्राफर ने अपने कैमरे में इस अद्भुत नजारे को कैद किया है। ये तस्वीरें देख आपकी नजरें नहीं हटेंगी। आपको बता दें कि मशहूर फोटोग्राफर ब्रेट कैटविन ने तस्मानिया की संरक्षित खाड़ियों में इन तस्वीरों को खींचा है। 

Bioluminescence के नाम से मशहूर इन Beaches के किनारे पानी में नीले रंग की तेज रोशनी चमकती है। तस्मानिया के इन खूबसूरत Beaches के पानी में से निकलने वाली नीले रंग की रोशनी गजब की छटा बिखरेती है।

दरअसल यहां के समुद्र में प्लैंकटन नाम का एक बड़ा ही अजीब सा पौधा होता है। जब समुद्री लहरें इस पौधे से टकराती हैं तब इस पौधे से एक अलग तरह का टीशू निकलता है जो नीले रंग की रोशनी में तब्दील हो जाता है। पानी के अथाह सागर में जब ये रोशनी फैलती है तो देखने वाले अपनी आंखे फाड़े देखते रह जाते हैं।

तस्मानिया की टूरिस्ट इंडस्ट्री रहस्यमयी रोशनी वाले इस ब्लू बीच को एक नए टूरिस्ट ऑप्शन के तौर पर देख रहे हैं। इस नीले रंग में चमकने वाले समुद्र की धाराएं और गर्माहट इसमें अपना योगदान भी देते हैं। अपने कैमरे में कैद इन तस्वीरों को लोगों के साथ साझा करते हुए फोटोग्राफर ब्रेट चैटविन ने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा कि ऐसा नजारा उन्होंने अपनी जिंदगी में पहली बार देखा है। वो इस अद्भुत नजारे को अपने कैमरे में कैद कर बड़ा गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं