BHOPAL PLUS APP बताएगा लो-फ्लोर बस की लोकेशन, रूट और किराया, यहां से DOWNLOAD करें

Wednesday, March 15, 2017

भोपाल। राजधानी की शहर सरकार लो-फ्लोर बसों में चलने वाली यात्रियों की सुविधा के लिए एक नया मोबाइल एप लेकर आई है। इस एप से आपको झट से पता चल जाएगा कि कौन-सी लो-फ्लोर बस कितनी देर में आएगी। गंतव्य तक पहुंचने के लिए इसका रूट क्या है और इनमें सबसे करीबी और अच्छा रूट कौन-सा है। यही नहीं, गंतव्य तक का किराया कितना लगेगा।  लोगों को बस रूट प्लानर के विकल्प पर क्लिक कर जगह का नाम टाइप करना होगा। इसके बाद सर्च करने के बाद आपके मोबाइल पर लो-फ्लोर बस से संबंधित पूरी जानकारी सामने आ जाएगी।

दरअसल, भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीएससीडीसीएल) दूसरे फेज में भोपाल प्लस में नई सुविधाएं जोड़ने जा रहा है। लोक परिवहन सेवा की दिशा में रूट प्लानर का विकल्प पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। ज्ञात हो कि गत सात नवंबर को भोपाल प्लस एप लॉन्च हुआ था। इसमें आधा दर्जन सुविधाएं थीं, अब इनमें इजाफा किया जा रहा है। बीएससीडीसीएल के सीईओ चंद्रमौली शुक्ला का कहना है कि भोपाल प्लस एप में नई सुविधाएं जोड़ी गई हैं, जीआईएस पोर्टल व एप भी तैयार हो चुका है। दोनों एक साथ लॉन्च किए जाएंगे।

ये सुविधाएं भी बढ़ेंगी
पेमेंट सिस्टमः एप से कैशलेस भुगतान की सुविधा शुरू होगी। अभी निगम में टैक्स लेन-देन, किराया वसूली कैशलेस है। स्मार्ट पार्किंग में भी कैशलेस व्यवस्था लागू होनी है।
नल कनेक्शनः वर्तमान में एप में संपत्ति कर और जल कर जमा करने की सेवा चल रही है। अब पानी के लिए नल कनेक्शन के आवेदन करने की नई सुविधा शुरू होगी।

GIS पोर्टल और APP में मिलेंगी लोकेशन आधारित सेवाएं
दूसरी तरफ स्मार्ट सिटी कंपनी का जियोग्राफिकल इंफॉर्मेशन सिस्टम (जीआईएस) पोर्टल और एप भी तैयार हो चुका है। इसमें गूगल मैप से ज्यादा सटीक लोकेशन बेस्ड जानकारी मिल सकेगी। साथ ही भोपाल के बैंक एटीएम, मार्केट, हैरिटेज, पर्यटन स्थलों की जानकारी होगी। खास बात यह है कि इसमें स्थान की दूरी का भी पता चलेगा। जीआईएस में लेयर के माध्यम से 50 से अधिक सेवाएं दी गई हैं। इसमें पाइप लाइन में लीकेज, निगम अफसरों के नंबर, प्रोजेक्ट की जानकारी, ट्रैफिक, ऑटोमोबाइल, फाइनेंस, हेल्थ और आपातकालीन नंबर दिए गए हैं।
डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week